दिल्ली वायु प्रदूषण के मुद्दे पर एनसीआर के राज्यों के साथ संयुक्त कार्ययोजना चाहती है : गोपाल राय |

दिल्ली वायु प्रदूषण के मुद्दे पर एनसीआर के राज्यों के साथ संयुक्त कार्ययोजना चाहती है : गोपाल राय

दिल्ली वायु प्रदूषण के मुद्दे पर एनसीआर के राज्यों के साथ संयुक्त कार्ययोजना चाहती है : गोपाल राय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : September 7, 2021/5:42 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर से निपटने के लिए दिल्ली और पड़ोसी राज्यों को मिलकर संयुक्त कार्य योजना बनाने की मांग मंगलवार को की।

राय ने कहा कि दिल्ली ‘‘ सर्दियों की कार्य योजना’ पर अगले सप्ताह से काम शुरू कर देगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से मांग की कि वे वायु गुणवत्ता खराब होने से रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी द्वारा पिछले साल उठाए गए कदमों को लागू करें।

मंत्री ने कहा, ‘‘पिछले साल हमने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया…प्रदूषण के खिलाफ कोशिशों की निगरानी और समन्वय के लिए ‘ग्रीन वार रूम’ बनाया। हमने धूल रोधी अभियान शुरू किया जिसे अन्य राज्यों के एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दोहराया जा सकता है।’’

राय ने कहा कि प्रतिनिधियों का एक समूह केंद्रीय पर्यावरण मंत्री और वायु गुणवत्ता प्रबंधन पर केंद्रीय आयोग से मुलाकात करेगा और संयुक्त कार्ययोजना पर चर्चा करेगा जिसे दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए लागू किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली ने पूसा जैव अपघटक का प्रयोग पराली को सड़ाकर खाद बनाने में किया गया और उसके अच्छे नतीजे सामने आए हैं। राय ने कहा कि पूसा जैव अपघटक का उत्पादन बढ़ाकर इनका पड़ोंसी राज्यों में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

दिल्ली के मंत्री ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि उत्तर भारत में पड़ोसी राज्यों की सरकारें इस संबंध में कदम उठाए। हम इस मुद्दे को केंद्रीय मंत्री और केंदीय समिति के पास ले जाएंगे…अगर इस संबंध में कोशिशों को जमीन पर लागू नहीं किया जाता को पराली जलाने की समस्या से निपटना कठिन होगा।’’

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)