Edible oil price Reduced by 10 Rs, Govt has given instructions

एक हफ्ते के भीतर जनता को मिलेगी बड़ी राहत, सरकार ने दिए तेल की कीमत 10 रुपए कम करने के निर्देश

एक हफ्ते के भीतर जनता को मिलेगी बड़ी राहत : Edible oil price Reduced by 10 Rs, Govt has given instructions

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 6, 2022/10:20 pm IST

नई दिल्लीः Edible oil price Reduced महंगाई की मार झेल रही देश की जनता को एक बार फिर बड़ी राहत मिलने वाली है। दरअसल, सरकार ने एक हफ्ते के भीतर इंपोर्टिड खाना पकाने के तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) में 10 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही एक समान MRP रखने के भी निर्देश दिए है। वैश्विक कीमतों में और गिरावट को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये निर्देश दिए हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read more : 16 वर्षीय किशोरी को युवक ने दी जान से मारने की धमकी, पुलिस ने दर्ज की शिकायत 

Edible oil price Reduced बता दें कि भारत अपने खाद्य तेल की जरूरत का 60 प्रतिशत से ज्यादा इंपोर्ट करता है। वैश्विक बाजार से संकेत लेते हुए, पिछले कुछ महीनों में रिटेल कीमतें दबाव में आ गईं। हालांकि, एक सुधार हुआ है। इसके कारण वैश्विक कीमतों में गिरावट आई है। खाद्य तेल निर्माताओं ने पिछले महीने कीमतों में 10-15 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती की थी।

Read more : आसमान से बरसी आफतः आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत, दो की हालत गंभीर  

खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने सभी खाद्य तेल संघों और प्रमुख निर्माताओं की एक बैठक बुलाई। इसमें मौजूदा प्रवृत्ति पर चर्चा की गई और MRP को कम करके उपभोक्ताओं को गिरती वैश्विक कीमतों से अवगत कराया गया। पांडे ने बैठक के बाद PTI से कहा, “हमने एक डिटेल प्रजेंटेशन दी और उन्हें बताया कि पिछले एक हफ्ते में वैश्विक कीमतों में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसका फायदा उपभोक्ताओं को दिया जाना चाहिए। हमने उन्हें MRP कम करने के लिए कहा है।”

Read more : नकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी को मिला अल्पसंख्यक मंत्रालय, सिंधिया को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी…

उन्होंने कहा कि प्रमुख खाद्य तेल निर्माताओं ने पाम तेल, सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल जैसे सभी इंपोर्टेड खाद्य तेलों में MRP को अगले हफ्ते तक 10 रुपए प्रति लीटर तक कम करने का वादा किया है। उन्होंने आगे कहा, “एक बार जब इन खाद्य तेलों की कीमतें कम हो जाएंगी, तो खाना पकाने के दूसरे तेलों की दरें भी कम हो जाएंगी।”