Now 100 days holiday for central armed police provide by home ministry

इन कर्मचारियों को मिलेगा साल में 100 दिन छुट्टी! गृह मंत्रालय कर रहा बड़ी तैयारी

इन कर्मचारियों को मिलेगा साल में 100 दिन छुट्टी! Good News: Now 100 days holiday for central armed police provide by home ministry

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : April 25, 2022/5:45 pm IST

नई दिल्ली: 100 days holiday for central armed police देश के सुरक्षाकर्मियों को गृह मंत्रालय बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रहा है। दरअसल सुरक्षा बलों को दिए जाने वाली छुट्टियों को लेकर एक बड़ा फैसला लेने वाला है। बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय जल्द ही सुरक्षाकर्मियों को दी जाने वाली छुट्टी के प्रस्ताव पर मुहर लगा सकती है।

Read More: ‘Sex करने के बाद कर रही थी इग्नोर, इसलिए…’ प्रेमी ने शादीशुदा प्रेमिका का किया ये हाल

100 days holiday for central armed police मिली जानकारी के अनुसार गृह मंत्रालय इस संबंध में नीति के सभी पहलुओं पर विचार कर रहा है, जिसमें सीएपीएफ के हर सुरक्षाकर्मी को वर्ष भर में अपने परिवारों के साथ कम से कम 100 दिनों की छुट्टी बिताने का समय मिलेगा।

Read More: सऊदी अरब से लौटने के बाद बिगड़ी पिता की दिमागी हालत, दो मासूमों को कुएं में फेंका 

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 में ही केंद्रीय गृह मंत्री ने काम के दौरान जवानों के बीच आने वाले तनाव को कम करने लिए इस नीति की घोषणा की थी। काम के साथ-साथ पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच सामंजस्य बैठाने के उदेश्य से इस नीति की रुपरेखा तैयार की गयी थी। यह नीति मुख्यतः उन जवानों के मद्देनजर तैयार की गयी थी, जो अपने परिवार और सामान्य जिन्दगी से बहुत दूर एवं दूर-दराज एवं कठिन परिस्थितियों में तैनात होते हुए देश के प्रति समर्पण भा से अपना फर्ज पूरा कर रहें हैं।

Read More: भगवान राम को लेकर इस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने की आपत्तिजनक टिप्पणी, प्रबंधन ने दिखाया बाहर का रास्ता

वर्त्तमान में लागू नियम के अनुसार जवानों को एक वर्ष में 75 छुट्टियां मिलती है। नए नीति के ड्राफ्ट तैयार होने एवं लागू होने के बाद यह संख्या बढ़कर 100 हो जाएगा। गृह मंत्रालय द्वारा अवकाश नीति के सम्बन्ध में एक ठोस निर्णय पर पहुँचने के लिए अब तक कई बैठकें की जा चुकी है। अवकाश नीति पर किसी भी अंतिम निर्णय पर पहुंचने से पहले गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) से भी सुझाव मांगे थे। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) द्वारा गृह मंत्रालय को अपने सुझाव सौंपें जा चुके हैं। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के सुझाव पर गौर करते हुए ही गृह मंत्रालय द्वारा फैसला लिया जाएगा।

Read More: स्कूलों के पाठ्यक्रम में फिर हुआ बदलाव, जानिए क्या होगा 9वीं से 12वीं तक का सिलेबस, इस राज्य की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

उल्लेखनीय है कि जवानों के बीच तनाव की वजह से कई ऐसे मामले सामने आये हैं, जिसमें जवानों ने आत्महत्या तक का कदम उठाया है। उम्मीद है गृह मंत्रालय के 100 दिनों की छुट्टी के इस सौगात से जवानों के मानसिक तनाव में कमी आएगी। इसके साथ ही जवान अपने पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी पहले से बेहतर निभाने में सक्षम हो सकेंगे।

Read More: मुनव्वर का सीक्रेट खुलासा : ‘मैं 6 साल का था, 5 साल तक वो सब चलता रहा’, रिश्तेदार भी करते थे यौन शोषण 

 
Flowers