Government employees will Show an Affidavit of not Taking Dowry

Affidavit for Dowry : सरकारी कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, अब दिखाना होगा ये दस्तावेज, नहीं तो…

सरकारी कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, अब दिखाना होगा ये दस्तावेज,Government employees will show an affidavit of not taking dowry

Edited By :   Modified Date:  April 22, 2024 / 08:12 PM IST, Published Date : April 22, 2024/8:12 pm IST

लखनऊः Govt Employees will show affidavit For Dowry लाख कोशिशों के बाद भी देश में दहेज से संबंधित मामलों पर लगाम नहीं लग पा रहा है। अलग-अलग राज्यों से लगातार इससे संबंधित मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच अब उत्तर प्रदेश में एक बड़ा फैसला लिया गया है। यहां अब सरकारी कर्मचारियों को शादी के समय का जिक्र करते हुए अपने नियुक्ति अधिकारी को यह शपथ पत्र देना होगा कि उन्होंने अपनी शादी में किसी तरह का दहेज नहीं लिया है। इस संबंध में महिला कल्याण विभाग की निदेशक संदीप कौर ने सभी विभागाध्यक्षों को दिशा निर्देश जारी किया है।

Read More : Padma Awards 2024 : भारत की पॉप क्वीन उषा उथुप को मिला पद्म भूषण, राष्ट्रपति मुर्मू ने किया सम्मानित 

Govt Employees will show affidavit For Dowry इस आदेश में निदेशक ने कहा है कि सरकारी सेवकों से इसका शपथ पत्र लिया जाए। इसके लिए निर्धारित फॉर्मेट में एक शपथ पत्र भरकर देना होगा, जिसमें स्पष्ट करना होगा कि उसने शादी के समय या बाद में दहेज नहीं लिया है। इस निर्णय के पीछे का उद्देश्य प्रदेश में अब दहेज को लेकर जागरूक करना है।

Read More : Padma Awards: लहरों का रुख मोड़कर आगे बढ़े सतेंद्र सिंह लोहिया, आज राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

कई संगठनों ने किया फैसले का स्वागत

सरकार के इस फैसले का प्रदेश के शिक्षकों ने स्वागत किया है। मीडिया रिपोर्ट्स में शिक्षकों ने कहा है कि हमें दहेज नहीं, पढ़ी-लिखी लड़की को प्राथमिकता देनी चाहिए। शासन के इस आदेश का पालन हर शिक्षक करेगा और विद्यार्थियों व अन्य लोगों को भी प्रेरित करेगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers