उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में कुछ दिनों तक राहत के बाद लू का प्रकोप |

उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में कुछ दिनों तक राहत के बाद लू का प्रकोप

उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में कुछ दिनों तक राहत के बाद लू का प्रकोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : June 4, 2022/8:01 pm IST

नयी दिल्ली, चार जून (भाषा) कुछ दिनों तक राहत के बाद देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य हिस्से फिर से लू की चपेट में आ गए तथा कई कस्बों और शहरों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मौसम कार्यालय ने कहा है कि राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, विदर्भ, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र और मध्य प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में अगले दो से तीन दिनों तक लू चलने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया, ‘‘4-5 जून को राजस्थान और मध्य प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।’’

शुक्रवार को, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भाग के कम से कम 40 शहरों और कस्बों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री और उससे अधिक दर्ज किया गया।

मौसम कार्यालय ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है। मार्च-मई के बीच मॉनसून पूर्व के महीनों के दौरान पश्चिमी विक्षोभ या अतिरिक्त-उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणालियां नहीं बनने के कारण उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में तापमान अधिक बना हुआ है। उत्तर-पश्चिम भारत ने 24 मई को मौसम की पहली आंधी का अनुभव किया, जिससे पूरे क्षेत्र में तापमान गिर गया।

इस बीच, मौसम कार्यालय ने सात जून से दक्षिणी क्षेत्र में बारिश की गतिविधियों में वृद्धि का अनुमान जताया है। अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

भाषा आशीष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers