36 राफेल 2022 तक भारतीय वायुसेना में हो जाएंगे शामिल, इंडियन एयरफोर्स की और बढ़ेगी ताकत | Indian Air Force aims to induct Rafale by 2022: Air Chief

36 राफेल 2022 तक भारतीय वायुसेना में हो जाएंगे शामिल, इंडियन एयरफोर्स की और बढ़ेगी ताकत

36 राफेल 2022 तक भारतीय वायुसेना में हो जाएंगे शामिल, इंडियन एयरफोर्स की और बढ़ेगी ताकत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : June 19, 2021/7:36 am IST

हैदराबाद, 19 जून (भाषा) भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने शनिवार को कहा कि 2022 तक वायुसेना में 36 राफेल विमान शामिल कर लिये जायेंगे। फ्रांस से 36 लड़ाकू विमान प्राप्त करने की समयसीमा के बारे में एक संवाददाता द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राफेल को शामिल करने की योजना पर वायु सेना का लक्ष्य निश्चित है।

पढ़ें- रियल लाइफ में अब भी सिंगल हैं ‘बबिता जी’ लेकिन मर्दों से हो गई थी नफरत.. 13 स…

उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य 2022 है। यह एकदम निश्चित है। मैंने पहले भी इसका उल्लेख किया था। एक या दो विमानों को छोड़कर, कोविड संबंधी कारणों से थोड़ी देर हो सकती है, लेकिन कुछ विमान समय से पहले आ रहे हैं।”

पढ़ें- Inquiry against Sonu Sood : ‘बिना पड़ताल के मसीहा माना गया’ ..कोर्ट 

उन्होंने कहा, “इसलिए हम राफेल को शामिल करने की योजना पर हमारा लक्ष्य एकदम तय है। संचालन की योजना पर जैसा कि आप जानते हैं, हम पूरी तरह तैयार हैं, इसलिए समय के संदर्भ में हम एकदम समय पर काम पूरा करेंगे।”

पढ़ें- पंचायत की छत पर बनाता रहा संबंध, पत्नी बताकर ले गया…

एयर चीफ मार्शल भदौरिया, यहां डुंडीगल में वायु सेना अकादमी की ‘कम्बाइंड ग्रेजुएशन परेड’ का निरीक्षण करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। वर्ष 2016 में भारत ने फ्रांस के साथ एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जिसके अनुसार, 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदे जाने थे।

पढ़ें- 1 साल से लापता मासूम बच्ची का खेत में मिला कंकाल, घ…

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फरवरी में कहा था कि अप्रैल 2022 तक देश में लड़ाकू विमानों की पूरी खेप मौजूद होगी। पूर्वी लद्दाख की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर वायुसेना प्रमुख ने कहा कि चीन और भारत के बीच बातचीत जारी है और पहला कदम यह है कि समझौता कर आगे बढ़ा जाए और संघर्ष के बिंदुओं पर पीछे हटने की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाए।