नई दिल्ली। आईआरसीटीसी ने रेल यात्रा संबंधी पूछताछ का जवाब देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए एक नई प्रणाली लांच की है। इस सिस्टम के माध्यम से यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यात्रा, ट्रेन, टिकट और कैटरिंग से जुड़ी जानकारियां हासिल कर सकेंगे। आईआरसीटीसी ने दावा किया है कि वह देश का पहला सरकारी विभाग है, जिसने इस तरह का सिस्टम शुरू किया है।
आईआरसीटीसी के बयान के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए चैट बॉक्स ‘आस्क दिशा‘ लांच किया गया है। यह आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दाईं ओर नीचे दिया गया है। इस पर क्लिक करते ही एक बॉक्स खुलकर सामने आता है। इस बॉक्स में यात्री अपने सवाल लिख सकते हैं।
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बताया गया कि इस ‘आस्क दिशा के लिए लिए स्पेशल कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया गया है, जो यात्रियों को जानकारी देगा। आईआरसीटीसी का दावा है कि यात्रियों को इस सिस्टम के माध्यम से टिकट बुकिंग से लेकर कैटरिंग तक के अपने सवालों का जवाब मिलेगा।
आईआरसीटीसी के अनुसार ‘आस्क दिशा’ का उपयोग देश की कई क्षेत्रीय भाषाओं में उपयोग किया जा सकेगा। इसे जल्द ही आईआरसीटीसी के एंड्रॉयड एप से भी जोड़ा जाएगा।
वेब डेस्क, IBC24