जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग की बहाली में बाधा बने बड़े पत्थरों को विस्फोटक की मदद से तोड़ा गया : अधिकारी |

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग की बहाली में बाधा बने बड़े पत्थरों को विस्फोटक की मदद से तोड़ा गया : अधिकारी

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग की बहाली में बाधा बने बड़े पत्थरों को विस्फोटक की मदद से तोड़ा गया : अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : June 23, 2022/8:20 pm IST

उधमपुर/रामबन/जम्मू, 23 जून (भाषा) तीन दिन से बंद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के बहाली कार्य में बाधा बन रहे बड़े पत्थरों को विस्फोटक की सहायता से तोड़कर हटाया जा रहा है। राजमार्ग पर फंसे वाहनों को प्राथमिकता के आधार पर निकाला जाएगा। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

भारी बारिश के परिणामस्वरूप जगह-जगह हुए भूस्खलन के कारण 270 किलोमीटर लंबा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग मरम्मत कार्य के चलते बृहस्पतिवार को लगातार तीसरे दिन भी बंद रहा।

अधिकारियों ने बताया कि मौसम की स्थिति में सुधार होने के साथ ही बृहस्पतिवार सुबह रामबन और उधमपुर जिलों में करीब छह स्थानों पर सड़क साफ करने के अभियान में तेजी लाई गई और राजमार्ग पर फंसे कश्मीर जाने वाले 700 से अधिक वाहनों को निकाला गया।

उन्होंने बताया कि भारी बारिश के परिणामस्वरूप हुए भूस्खलन के कारण मंगलवार शाम से बंद राजमार्ग पर फंसे बाकी 1,300 वाहनों को भी निकालने का प्रयास किया जा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि उधमपुर जिले के समरोली में देवाल पुल के पास विस्फोटक की मदद से बड़े पत्थरों को तोड़ा गया, जहां भूस्खलन के कारण सड़क का एक बड़ा हिस्सा अवरुद्ध हो गया था।

उधमपुर की उपायुक्त कृतिका ज्योत्सना ने भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का दौरा का हालात का जायजा लिया।

अधिकारियों ने बताया कि सड़क पर यातायात बहाली का कार्य शुक्रवार दोपहर तक पूरा होने की उम्मीद है।

व्यक्तिगत रूप से सड़क की मरम्मत एवं निकासी कार्यों की निगरानी कर रहे रामबन के उपायुक्त मुसरत इस्लाम ने कहा कि राजमार्ग पर हुई भूस्खलन की 30 घटनाओं में से 25 के मलबे को हटा दिया गया है।

भारी बारिश के चलते रामबन और उधमपुर जिलों में 33 स्थानों पर भूस्खलन और पत्थर टूटकर गिरने की घटनाओं के कारण राजमार्ग अवरुद्ध हो गया था। इसके अलावा, सड़क का 150 फीट लंबा हिस्सा भी टूटकर पानी में बह गया था।

यातायात अधिकारियों ने कहा, ”बनिहाल रामबन सेक्टर में राजमार्ग पर पांच से छह बंद स्थानों पर यातायात बहाली का काम चल रहा है। देर शाम तक इस सेक्टर में यातायात एक बार फिर शुरू हो जाने की उम्मीद है।”

जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी जिलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाली महत्वपूर्ण मुगल रोड को यातायात के लिए खोल दिया गया है। भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन के कारण मुगल रोड भी दो दिनों तक बंद रही थी।

इससे पहले दिन में, राष्ट्रीय राजमार्ग इलाके के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शब्बीर अहमद मलिक ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात की जल्द बहाली सुनिश्चित करने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। भारी बारिश के परिणामस्वरूप हुए भूस्खलन और पत्थरों के टूटकर गिरने की घटनाओं के कारण मंगलवार शाम से बंद राजमार्ग को काफी हद तक साफ कर दिया गया है।”

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, पंथियाल और बनिहाल के बीच फंसे 700 से अधिक ट्रक और यात्री वाहनों को निकालकर कश्मीर में उनके गंतव्य तक पहुंचा दिया गया है, जबकि बाकी 1,300 वाहनों को निकालने की कोशिशें जारी हैं।

भाषा शफीक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers