नगालैंड के मुख्यमंत्री नगा मुद्दे पर शाह से मिलेंगे |

नगालैंड के मुख्यमंत्री नगा मुद्दे पर शाह से मिलेंगे

नगालैंड के मुख्यमंत्री नगा मुद्दे पर शाह से मिलेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : May 13, 2022/8:11 pm IST

कोहिमा, 13 मई (भाषा) नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो दशकों पुराने नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान पर चर्चा करने के लिए सर्वदलीय यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलांयस (यूडीए) के विधायकों के साथ अगले हफ्ते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे।

नगा मुद्दे पर राज्य सरकार की संसदीय समिति की कोर कमेटी की शुक्रवार को हुई पहली बैठक में इस बाबत निर्णय लिया गया है। इससे पहले 29 अप्रैल को नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 25 में से 21 विधायक नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) में शामिल हो गए थे।

राज्य के नियोजन एवं समन्वय, भूमि राजस्व एवं संसदीय कार्य मंत्री नीबा क्रोनू ने बैठक के बाद पीटीआई-भाषा को बताया कि रियो, उपमुख्यमंत्री वाई पैटन, यूडीए के प्रमुख टी ई ज़ेलिआंग, इसके सह प्रमुख कुज़्होलुज़ो निएनु और अन्य विधायक 16 या 17 मई को दिल्ली रवाना होंगे।

नगा राजनीतिक मुद्दे पर संसदीय समिति में नगालैंड विधानसभा के सभी 60 सदस्य एवं राज्य के दो सांसद शामिल हैं।

केंद्र 1997 से एनएससीएन (आईएम) और 2017 से नगा नेशनल पॉलिटिकल ग्रुप्स (एनएनपीजी) के साथ अलग-अलग बातचीत कर रहा है। केंद्र ने तीन अगस्त 2015 को एनएससीएन (आईएम) के साथ रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जबकि 17 नवंबर 2017 को एनएनपीजी के साथ एक सहमत स्थिति पर हस्ताक्षर किए।

बहरहाल, एनएससीएन (आईएम) के साथ कोई अंतिम समाधान हासिल नहीं किया जा सका है। वह नगा लोगों के लिए अलग झंडा और संविधान की मांग पर अड़ा है।

भाषा

नोमान पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)