ओडिशा : झारसुगुडा उपचुनाव में 79.21 प्रतिशत वोट पड़े |

ओडिशा : झारसुगुडा उपचुनाव में 79.21 प्रतिशत वोट पड़े

ओडिशा : झारसुगुडा उपचुनाव में 79.21 प्रतिशत वोट पड़े

:   Modified Date:  May 11, 2023 / 08:07 PM IST, Published Date : May 11, 2023/8:07 pm IST

भुवनेश्वर, 11 मई (भाषा) ओडिशा में झारसुगुडा विधानसभा सीट पर बुधवार को हुए उपचुनाव में कुल 2.21 लाख मतदाताओं में से 79.21 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी ढल ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस बार 79.21 प्रतिशत वोट पड़े जो 2019 के आम चुनाव में हुए मतदान (75.62 फीसदी) से अधिक हैं।

सीईओ ने कहा कि मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। उन्होंने कहा कि हालांकि कुछ मतदान केंद्रों के बाहर हिंसा की घटनाएं हुईं। हालांकि, उन सभी 253 मतदान केंद्र पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ जहां ‘वेबकास्टिंग’ की सुविधा थी।

इस बीच, मतदान में इस्तेमाल हुई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को सील कर झारसुगुड़ा शहर के झारसुगुड़ा इंजीनियरिंग स्कूल परिसर में बनाए गए ‘स्ट्रांग रूम’ में रखा गया है।

इस सीट से विधायक और राज्य के तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की गत 29 जनवरी को हत्या के बाद यहां उपचुनाव जरूरी हो गया था।

उपचुनाव में कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), बीजू जनता दल (बीजद) और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है।

बीजद ने दास की बेटी दीपाली दास को प्रत्याशी बनाया है, वहीं भाजपा ने तांकाधर त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस के टिकट पर दिवंगत विधायक बीरेन पांडेय के बेटे तरुण पांडेय किस्मत आजमा रहे हैं। सभी प्रत्याशी पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं।

मतों की गिनती 13 मई को होगी।

भाषा नोमान रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)