Rajasthan govt approves 'green' fireworks : Rajastan Hindi news

इस सरकार ने ‘ग्रीन’ आतिशबाजी को दी मंजूरी, वो भी सिर्फ दो घंटे

Rajasthan govt approves 'green' fireworks राजस्थान सरकार ने 'ग्रीन' आतिशबाजी की मंजूरी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : October 16, 2021/12:48 pm IST

Rajasthan govt approves ‘green’ fireworks : जयपुर, 15 अक्टूबर (भाषा) राजस्थान सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) क्षेत्र के अलावा पूरे राज्य में दीपावली पर दो घंटे ‘ग्रीन’ पटाखे चलाने की अनुमति दी है। इसके साथ ही गुरूपर्व, छठपर्व, क्रिसमस और नववर्ष पर भी सीमित अवधि में ‘ग्रीन’ पटाखे चलाए जा सकेंगे।

पढ़ें- कमोड में फंसा नवजात का सिर.. अस्पताल के टॉयलेट में जन्म देने को क्यों मजबूर हुई मां?

राज्य गृह विभाग ने इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के अनुसार दीपावली की रात आठ बजे से दस बजे तक ‘ग्रीन’ आतिशबाजी की जा सकेगी।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को 3 जगह से मिलेंगे पैसे, दिवाली से पहले मिलेगी खुशखबरी 

इसी तरह क्रिसमस एवं नव वर्ष पर रात्रि 11.55 से रात्रि 12.30 बजे, गुरू पर्व पर रात्रि आठ से रात्रि 10 बजे तक तथा छठ पर्व पर सुबह छह से सुबह आठ बजे तक ग्रीन पटाखे चलाने की अनुमति होगी। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि अन्य त्योहारों पर आतिशबाजी के संबंध में गृह विभाग अलग से दिशा-निर्देश जारी करेगा।

पढ़ें- हारमोनियम लेकर सड़क पर आ गया ये स्टार सिंगर! लड़के ने 12 रुपए दिए तो हो गए भावुक

इसके अनुसार, ‘‘एनसीआर क्षेत्र को छोड़ते हुए संपूर्ण राजस्थान में केवल ग्रीन आतिशबाजी को बेचने और चलाने की अनुमति होगी।’’ वहीं एनसीआर में पटाखों को बेचने और चलाने पर प्रतिबंध रहेगा।

पढ़ें- अपर्णा सेन की ‘द रेपिस्ट’ ने बुसान फिल्मोत्सव में जीता पुरस्कार, अर्जुन रामपाल के साथ कोंकणा ने भी किया है काम

आदेश के अनुसार उच्चतम न्यायालय और राष्ट्रीय हरित अधिकरण के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए गृह विभाग ने अधिकतम छूट देते हुए ग्रीन पटाखों को चलाने की अनुमति दी है।

पढ़ें- शादी समारोह से लौट रही कार तालाब में पलटी, 4 युवकों की मौत, 3 की हालत गंभीर

‘ग्रीन’ पटाखों का प्रमाणन केंद्र सरकार की एजेंसी सीएसआईआर-नीरी के द्वारा किया जाता है। राज्य में 12 पटाखा उत्पादकों को यह प्रमाण-पत्र दिया जा चुका है।