red alert of heavy rain issuesd in these states

Cyclone Mandous: कई राज्यों में भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी, सामने आया ‘तूफान’ का पहला वीडियो

red alert of heavy rain issuesd in these states : Cyclone Mandous: कई राज्यों में भारी बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी, सामने आया 'तूफान' का पहला वीडियो

Edited By :   Modified Date:  December 10, 2022 / 06:32 AM IST, Published Date : December 10, 2022/6:30 am IST

चेन्नई: Red Alert issued for heavy rains : चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ ने शुक्रवार देर रात यहां मामल्लपुरम के निकट दस्तक दी, जिससे तटीय तमिलनाडु में मध्यम से भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख एस. बालाचंद्रन ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘चक्रवाती तूफान के दस्तक देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, यह जारी है।’’ चक्रवाती तूफान के प्रभाव से कई तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हुई।

read more : पेशाब करने से रोकने के लिए ‘देवी-देवताओं’ की तस्वीर, मामला दर्ज

‘मैंडूस’ अरबी भाषा का एक शब्द है और इसका अर्थ है खजाने की पेटी (बॉक्स) और यह नाम संयुक्त अरब अमीरात द्वारा चुना गया था। इससे पूर्व बालाचंद्रन ने संवाददाताओं से कहा था कि चेन्नई और पुडुचेरी के बीच, 1891 से 2021 तक पिछले 130 वर्षों में 12 चक्रवात आ चुके हैं। उन्होंने कहा था, ‘‘ यदि यह चक्रवात मामल्लपुरम के पास तट को पार करता है, तो यह तट को पार करने वाला 13वां चक्रवात होगा (चेन्नई और पुडुचेरी के बीच)।’’

read more : India news today in hindi 10 December: गुजरात में 12 दिसंबर को लगातार सातवीं बार सरकार बनाएगी बीजेपी

Red Alert issued for heavy rains : पुलिस के मुताबिक, सुरक्षा, राहत और बचाव कार्यों के लिए तमिलनाडु राज्य आपदा मोचन बल की 40 सदस्यीय टीम के अलावा 16,000 पुलिसकर्मियों और 1,500 होमगार्ड को तैनात किया गया है। इसके अलावा जिला आपदा मोचन बल की 12 टीम को तैयार रखा गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल की टीम के लगभग 400 कर्मियों को पहले से ही कावेरी डेल्टा क्षेत्रों के पास सहित तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है।

read more: नए साल में इन 4 राशियों की शुरू हो जाएगी ‘शनि की साढ़े साती’, ये राशि वाले जातक बन जाएंगे धनवान

इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

चक्रवात तूफान ‘मैंडूस’ का असर राज्य में काफी तेज देखने को मिल रहा है। इसको लेकर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों के कई जिलों में स्कूल-कॉलेजों में आज छुट्टी घोषित की गई है। चेन्नई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले तीन घंटों में तिरुवल्लुर, चेन्नई, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें