Egypt President al-Sisi will be chief guest of Republic Day celebrations

Republic Day 2023 : इस मुस्लिम देश के राष्ट्रपति हो सकते हैं गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि, एस जयशंकर ने दिया आमंत्रण

Republic Day 2023:  भारत ने गणतंत्र दिवस 2023 (Republic Day 2023) के भव्य समारोह के लिए मिस्र (Egypt) के राष्ट्रपति फत्ताह अल-सिसी को न्योता

Edited By: , November 29, 2022 / 08:48 PM IST

नई दिल्ली : Republic Day 2023: भारत में हर साल गणतंत्र दिवस को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है और तिरंगा फहराया जाता है। आने वाले साल में गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर होने वाली परेड के आयोजन की तैयारियां जोर-शोर से हो रही हैं। राजपथ पर होने वाली परेड में हर बार मुख्य अतिथि के टूर पर किसी देश के राजनेता को बुलाया जाता है। इस राष्ट्रीय पर्व पर मुख्य अतिथि कौन होगा इसको लेकर यह बड़ी जानकारी सामने आ रही है।

यह भी पढ़ें : राजधानी में आग का तांडव.. थोक बाजार में लगी आग से 50 से अधिक दुकानें जलकर खाक, दमकल की 40 गाड़ियां मौजूद

मिस्र के राष्ट्रपति फत्ताह अल-सिसी को भेजा न्यौता

Republic Day 2023:  भारत ने गणतंत्र दिवस 2023 (Republic Day 2023) के भव्य समारोह के लिए मिस्र (Egypt) के राष्ट्रपति फत्ताह अल-सिसी को न्योता भेजा है। साल 2014 से मिस्र के राष्ट्रपति पद पर काबिज अल सिसी को भेजे गए इस आमंत्रण को अफ्रीका और अरब वर्ल्ड दोनों के लिए भारत की समान पहुंच के रूप में देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें : दांडी यात्रा करते रह गए राहुल गांधी, इधर प्रदेश के दिग्गज कांग्रेस नेता ने पार्टी का हाथ छोड़ ​थाम लिया कमल

भारत-मिस्र के रिश्ते हो रहे मजबूत

Republic Day 2023:  इसी साल दोनों देशों ने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई थी। वहीं भारत, मिस्र के साथ अपने राजनीतिक और सैन्य संबंधों को लगातार बढ़ा रहा है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली की ओर से 2023 के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होने के लिए मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को आमंत्रण पत्र भेजा गया है।

यह भी पढ़ें : गर्लफ्रेंड के साथ सेक्स के दौरान शख्स की मौत, बैग में भरकर फेंक आई शव, हुआ बड़ा खुलासा 

अरब जगत का सबसे अधिक आबादी वाला देश है मिस्र

Republic Day 2023:  मिस्र, अरब जगत का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। इसी के साथ मिस्र अफ्रीका में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है। ऐसे में राष्ट्रपति अल सिसी के लिए रेड कार्पेट बिछाए जाने से ये संकेत मिलता है कि आने वाले कुछ सालों में दिल्ली-काहिरा संबंधों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। अगले साल आयोजित होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के लिए जिन देशों को न्योता भेजा गया है उसमें यह उत्तर अफ्रीकी देश भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : जॉर्जिया एंड्रियानी का हॉट वर्कआउट लुक आया सामने, नजरें हटा पाना हो रहा मुश्किल 

विदेशमंत्री जयशंकर ने राष्ट्रपति अल-सिसी को सौंपा था प्रधानमंत्री मोदी का खास संदेश

Republic Day 2023:  कुछ समय पहले भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी मिस्र यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अल-सिसी से मुलाकात की थी। इसी दौरान विदेशमंत्री जयशंकर ने उन्हें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास संदेश सौंपा था। यह दूसरा मौका है जब मोदी सरकार ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए के लिए किसी अफ्रीकी देश के नेता को आमंत्रित किया है। गौरतलब है कि भारत, अफ्रीका के साथ संबंध बढ़ाने का इच्छुक रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें