पिछले साल मौसम की कई घटनाएं गर्म ग्रह के पूर्वानुमानों के अनुरूप : अध्ययन |

पिछले साल मौसम की कई घटनाएं गर्म ग्रह के पूर्वानुमानों के अनुरूप : अध्ययन

पिछले साल मौसम की कई घटनाएं गर्म ग्रह के पूर्वानुमानों के अनुरूप : अध्ययन

:   Modified Date:  April 21, 2024 / 01:53 PM IST, Published Date : April 21, 2024/1:53 pm IST

नयी दिल्ली, 21 अप्रैल (भाषा) दुनिया के कई क्षेत्रों में एक साथ अत्यधिक गर्मी का अनुभव करना एक गर्म ग्रह का ‘‘उभरता लक्षण’’ बन सकता है। एक नए अध्ययन में यह पाया गया है।

वर्ष 2023 के मौसम और जलवायु की समीक्षा करने वाले नए अनुसंधान में यह भी कहा गया है कि पिछले वर्ष अनुभव की गयी कई घटनाएं गर्म होती दुनिया के बारे में पूर्व में की गयी भविष्यवाणियों के अनुरूप हैं।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि भविष्य में पृथ्वी के अत्यधिक गर्म होने पर साल की शुरुआत में ही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी और चक्रवात के कारण अत्यधिक बारिश होने की आशंका है।

पत्रिका ‘एडवांसेज इन एटमॉस्फेरिक साइंस’ में प्रकाशित अध्ययन के सह-लेखक रॉबिन क्लार्क ने कहा, ‘‘हम मौसम की उन स्थितियों को देख रहे हैं जो आम तौर पर कम देखी जाती हैं। उदाहरण के लिए, दक्षिणपश्चिमी यूरोप, ब्राजील, मोरक्को और दक्षिण अफ्रीका में 2023 की वसंत ऋतु में गरम हवा देखी गयी।’’

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि दुनिया के कई क्षेत्रों में एक साथ अत्यधिक गर्मी का अनुभव करना एक गर्म ग्रह का ‘‘उभरता लक्षण’’ बन सकता है।

उत्तर अमेरिका, दक्षिणी यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और एशिया के कई क्षेत्रों में पिछले साल जुलाई में एक साथ रिकॉर्ड तोड़ गर्मी देखी गयी।

उन्होंने भीषण चक्रवात के साथ अत्यधिक बारिश की घटनाएं भी दर्ज कीं जैसे कि लीबिया में पिछले साल सितंबर में आयी बाढ़ और उत्तरी चीन में जुलाई में आयी बाढ़।

अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी पाया कि पिछले साल हवाई और कनाडा के जंगलों में लगी आग भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि जंगलों में आग लगने के कारण पारिस्थितिकी भी अत्यंत दबाव में है।

उन्होंने जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों के मद्देनजर बेहतर तरीके से तैयार रहने के लिए पूर्वानुमान और पूर्व चेतावनी प्रणालियों में सुधार लाने का आह्वान किया है।

भाषा

गोला सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)