Threat of storm looms again in India, these states including Chhattisgarh may be affected

भारत में फिर मंडराया तूफान का खतरा, छत्तीसगढ़ समेत ये राज्य हो सकते हैं प्रभावित

Threat of storm looms again in India, these states including Chhattisgarh may be affected

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : October 11, 2021/8:08 pm IST

नई दिल्लीः गुलाब तूफान के बाद अब देश में एक और तूफान का खतरा मंडरा रहा है। इस तूफान का नाम जवाद रखा गया है। मौसम विभाग की मानें तो इस तुफान का असर उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र पर पड़ेगा, वहीं दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब भी प्रभावित हो सकते हैं।

read more : बिना कपड़ों के बालकनी में खड़ी हो गई ये बॉलीवुड एक्ट्रेस, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अरब सागर में अगले कुछ दिनों में चक्रवाती तूफान के विकसित होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा यदि सिस्टम एक चक्रवात में विकसित होता है, तो इसे ‘जवाद’ कहा जाएगा, जो सऊदी अरब द्वारा दिया गया नाम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर विकसित होने वाले तूफान की प्रक्रिया शनिवार को शुरू हुई, जिससे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक ऊपरी चक्रवाती परिसंचरण का निर्माण हुआ।

read more : डायबिटीज और मोटापे की दवाओं का कोरोना के इलाज में किया जा सकता है इस्तेमाल, IISER के रिसर्च में सामने आयी ये बात 

आईएमडी के नवीनतम मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरी अंडमान सागर और इसके आस-पास के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 36 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद के 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण ओडिशा-उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ने की संभावना है।

read more : यहां 300 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरी जीप, प्रसिद्ध ट्रेकिंग स्पॉट पर ही 8 लोगों की मौत 

आईएमडी ने कहा कि इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति के साथ अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।