विरियाटो फर्नांडीज के बयान असंवैधानिक नहीं: गोवा कांग्रेस अध्यक्ष पाटकर |

विरियाटो फर्नांडीज के बयान असंवैधानिक नहीं: गोवा कांग्रेस अध्यक्ष पाटकर

विरियाटो फर्नांडीज के बयान असंवैधानिक नहीं: गोवा कांग्रेस अध्यक्ष पाटकर

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 04:38 PM IST, Published Date : April 24, 2024/4:38 pm IST

पणजी, 24 अप्रैल (भाषा) दक्षिण गोवा लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी विरियाटो फर्नांडीज की संविधान को लेकर की गई टिप्पणी का पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अमित पाटकर ने बुधवार को बचाव किया और दावा किया कि उन्होंने कुछ भी असंवैधानिक नहीं कहा है।

पाटकर ने संवाददाताओं से कहा कि फर्नांडीज उन गोवा वासियों की दोहरी नागरिकता का मुद्दा उठा रहे थे जिन्होंने पुर्तगाली पासपोर्ट अपना रखा है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें फर्नांडीज के बयान को लेकर भाजपा की शिकायत के बारे में अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है।

फर्नांडीज ने सोमवार को कहा कि 1961 में पुर्तगाली शासन से गोवा की आजादी के बाद यहां संविधान जबरन लागू किया गया था।

कांग्रेस उम्मीदवार के बयान पर विवाद खड़ा हो गया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को इसे लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा।

भाजपा ने इस बाबत निर्वाचन आयोग से शिकायत भी की है। शिकायत के बारे में पूछे जाने पर पाटकर ने कहा, ‘‘हमें हमारे उम्मीदवार के खिलाफ भाजपा द्वारा शिकायत दर्ज कराए जाने की कोई सूचना नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘विरियाटो ने कुछ भी असंवैधानिक नहीं कहा है। वह गोवा वासियों के लिए दोहरी नागरिकता का विषय उठा रहे थे जिन्होंने पुर्तगाली पासपोर्ट अपना रखा है।’’’

पाटकर ने कहा कि दोहरी नागरिकता का विषय पहली बार नहीं उठाया गया है। उन्होंने दावा किया, ‘‘अतीत में भाजपा नेता और तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी यह मुद्दा उठाया था। क्या तब वह असंवैधानिक थे?’’

पाटकर ने दावा किया कि भाजपा के पास चुनाव प्रचार के दौरान उठाने के लिए कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए वह इस तरह के विवादों का सहारा ले रही है।

भाजपा की गोवा इकाई के अध्यक्ष सदानंद शेत तनावडे ने मंगलवार को यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश वर्मा को दी गई शिकायत में आरोप लगाया है कि फर्नांडीज का बयान ‘‘भारत के संविधान के खिलाफ विष वमन का स्पष्ट मामला है’’ और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

उन्होंने फर्नांडीज की उम्मीदवारी भी निरस्त करने की मांग की।

भाजपा नेता ने शिकायत में आरोप लगाया कि फर्नांडीज संविधान के खिलाफ नफरत भरे भाषण देने में शामिल हैं।

गोवा की दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान तीसरे चरण में सात मई को होगा।

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers