सेल्फ टेस्ट किट में यदि कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव तो क्या करें? बढ़ते संक्रमण के चलते उठ रहे ऐसे सवाल… जानिए उत्तर

What to do if corona report came positive in self test kit? know the answer

: , January 18, 2022 / 07:19 PM IST

नई दिल्लीः corona report came positive in self test kit देश में एक बार फिर कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 2,38,018 नए मामले सामने आए हैं। हमारे आसपास भी लगातार कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है। ऐसे में कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों के मन में भी कई सवाल उठ रहे हैं। कब टेस्ट कराना चाहिए और कब तक आइसोलेशन में रहना जरूरी है और सेल्फ टेस्ट किट का रिजल्ट पॉजिटिव आए तो क्या करें? तो चलिए जानते है कि आखिर हमें टेस्ट कब करवाना चाहिए…

Read more : पार्टी में आलू चाट खाना पड़ा महंगा, 70 से ज्यादा लोगों की बिगड़ी तबीयत, सभी अस्पताल में भर्ती 

वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी खांसी-जुकाम और बुखार जैसे कोरोना के लक्षण मिलें तो क्या जांच करवानी चाहिए?

corona report came positive in self test kit अगर आपको फीवर के साथ खांसी और जुकाम है तो आपको कोरोना की जांच करवानी चाहिए। जब तक रिपोर्ट नहीं आती है तब तक आइसोलेट रहें। अगर पॉजिटिव रिपोर्ट आती है तो आइसोलेशन 7 दिनों का है, इसे फॉलो करें। लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आती है तो आप आइसोलेशन से फ्री हैं, लेकिन मास्क का इस्तेमाल हमेशा करें। वैक्सीन नहीं लिए हैं तो वैक्सीन लें, इससे संक्रमण का खतरा तो खत्म नहीं होता है, लेकिन गंभीर बीमारी की संभावनाएं जरूर कम हो जाती है।

Read more : LIVE Breaking News Updates 18 Jan 2022: एंट्रिक्स देवास मुद्दे पर वित्त मंत्री की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस, UPA सरकार पर साधा निशाना

पॉजिटिव आने के बाद यदि 7 दिन तक नहीं आया बुखार तो आइसोलेशन से आ सकते हैं बाहर?

इस बार कोरोना के पॉजिटिव मरीज जिनमें माइल्ड लक्षण हैं और होम आइसोलेशन में हैं उनके लिए गाइडलाइन रिवाइज की गई है। नई गाइडलाइन के अनुसार पॉजिटिव आने पर 7 दिन का आइसोलेशन पीरियड है। अगर लगातार तीन दिनों तक फीवर नहीं आए हैं और आइसोलेशन के सात दिन पूरे हो जाएं तो आप आइसोलेशन से बाहर आ सकते हैं। आपके ऊपर यह नियम लागू हो रहा है। आप बाहर आ सकते हैं और इसके लिए फिर से कोरोना जांच जरूरी नहीं है। आप अपनी डयूटी भी जॉइन कर सकते हैं।

Read more : प्रेमिका के साथ रंगरेलियां मना रहा था पति, अचानक आ धमकी पत्नी, फिर जो हुआ जानकर हो जाएंगे हैरान 

गंभीर बीमारी के ग्रसित होने के बाद भी क्या वैक्सीन लगवा सकते हैं?

हां, आप वैक्सीन ले सकते हैं। आप जैसे गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए वैक्सीन बहुत जरूरी है। यह आपको गंभीर बीमार होने से बचाएगा।

Read more : ऑफलाइन मोड में ही आयोजित होगी इस विश्वविद्यालय की परीक्षा, हाईकोर्ट ने दिए आदेश 

सेल्फ टेस्ट में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, अब क्या इलाज लेना चाहिए?

सेल्फ कोविड जांच में अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो आप इसकी सूचना सरकार को दें। जिस कंपनी की किट से आपने जांच की है उसकी वेबसाइट या ऐप पर जाकर अपनी रिपोट अपलोड करें। आपने बताया है कि पॉजिटिव आने के बाद भी हल्का फीवर है। फीवर के लिए आप पेरासिटामोल ले सकते हैं। इसके अलावा आपको कोई दवा की जरूरत नहीं है। हल्की सर्दी या खांसी की दवा की जरूरत नहीं है। यह अपने आप ठीक हो जाएगा।

Read more : बसपा के दो नेता समर्थकों सहित भाजपा में शामिल.. बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष की मौजूदगी में ली सदस्यता

बच्चों को सर्दी-खांसी होने पर क्या कोरोना जांच करवाना चाहिए?

बच्चों में भी इस बार कोरोना माइल्ड असर कर रहा है। इसलिए पैनिक न हों। केवल सर्दी और खांसी है, इसके लिए बहुत ज्यादा इलाज की जरूरत नहीं है। अगर खांसी बढ़ जाती है तो इसके लिए आप किसी पेडिएटिक्स से मिलें और उनके बताए हुए इलाज को ही लें।