Smartphones बार-बार हो रहा है हैंग? इन सेटिंग्स को बदलें, न की मोबाइल

Smartphones बार-बार हो रहा है हैंग? इन सेटिंग्स को बदलें, न की मोबाइल

Smartphones बार-बार हो रहा है हैंग? इन सेटिंग्स को बदलें, न की मोबाइल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : March 23, 2022/1:57 pm IST

रायपुर। क्या आप भी अपने स्मार्ट फोन के हैंग होने वाली समस्या से जूझ रहे हैं। Smartphones का यूज फोटो क्लिक करने से लेकर गेम खेलने तक के लिए किया जाता है। लेकिन, इसकी भी एक लिमिट है। ज्यादा प्रोसेसिंग होने पर फोन हैंग हो जाता है। अगर आपका भी फोन बार-बार हैंग हो रहा है तो आप इसे ठीक कर सकते हैं।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

हैंग की दिक्कत सबसे ज्यादा लो रैम वाले फोन में आती है। अगर आपके भी फोन का रैम भी कम है तो आपको कई सारे ऐप्स को एकसाथ ओपन करके नहीं छोड़ना चाहिए। फोन की इंटरनल मेमोरी कम होने पर भी हैंग की शिकायत आती है।  वीडियो , हैवी गेम्स और फोटो फोन पर काफी स्पेस लेते हैं। फोन के स्मूदली काम करने के लिए जरूरी है कि इसका स्टोरेज जरूरत के अनुसार खाली हो। अगर आपने 80 परसेंट से ज्यादा मेमोरी को भर दिया है तो फोन फ्रिज या हैंग की दिक्कत आ सकती है।

पढ़ें- राजधानी में 108.98 रुपए प्रति लीटर हुआ पेट्रोल.. डीजल 92.52 रुपए/लीटर.. घरेलू गैस 50 रुपए महंगा

अगर आप किसी थर्ड पार्टी सोर्स से ऐप्स डाउनलोड करते हैं तो मैलवेयर ऐप्स भी आपके फोन में इंस्टॉल हो सकते हैं। वायरस वाले ऐप्स के कारण फोन का बैकग्राउंड प्रोसेस लगातार चलता रहता है इस वजह से फोन हैंग होने लगता है। इस वजह से आपको फोन से मैलवेयर वाले ऐप्स को डिलीट कर देना चाहिए।

पढ़ें- लालू यादव को दिल्ली एम्स ने भर्ती करने से किया इनकार.. रिम्स ने इमरजेंसी बताकर भेजा था

OS और ऐप्स को करें अपडेट

कई बार आउटडेटेड ऐप्स और ऑपरेटिंग सिस्टम की वजह से भी फोन हैंग होता है। इस वजह ऐप्स और ओएस को लेटेस्ट सिस्टम पर अपडेट करते रहें। कई ऐप्स टाइम के साथ ज्यादा स्पेस लेने लगते हैं। ऐसे ऐप्स को सेटिंग में जाकर आप चेक कर सकते हैं और कैश मेमोरी को डिलीट कर सकते हैं।

पढ़ें- राजस्थान में लगाया जाए राष्ट्रपति शासन.. मायावती ने की मांग

अगर आपके फोन में स्पेस और रैम कम है तो आपको हैवी गेम खेलने से बचना चाहिए। लो बजट वाले फोन में ऐसे गेम्स हैंग का कारण बनते हैं। अगर आपके फोन में भी गैर-जरूरी फाइल्स हैं तो उसे फाइल मैनेजर से चेक करके डिलीट कर दें।

पढ़ें- ये आम है बेहद ‘खास’.. मिली है ‘जेड प्लस’ सुरक्षा! पेड़ के पास भी नहीं भटक रहे लोग

अगर फिर भी आपका फोन हैंग हो रहा है तो आपको इसे फैक्ट्री रिसेट करना होगा। इससे आपके फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाएगा। इस वजह से जरूरी डेटा का बैकअप पहले ही बना लें। इन टिप्स की मदद से आप फोन हैंग की दिक्कत को दूर कर सकते हैं।

 

 
Flowers