Alka Yagnik Birthday

Alka Yagnik Birthday : आज करोड़ों की मालकिन है अलका याग्निक, महज इतनी छोटी उम्र में की बॉलीवुड में एंट्री

Alka Yagnik Birthday : आज करोड़ों की मालकिन है अलका याग्निक, महज इतनी छोटी उम्र में की बॉलीवुड में एंट्री ! Alka Yagnik Birthday

Edited By :   Modified Date:  March 20, 2023 / 11:43 AM IST, Published Date : March 20, 2023/11:43 am IST

मुंबई। Alka Yagnik Birthday 90 के दशक में ‘प्लेबैक सिंगिंग की रानी’ के रूप में सम्मानित अलका याग्निक ने वर्षों से हमें अपनी सुरीली आवाज से नवाजा है। आज यानी 20 मार्च को अलका याग्निक अपना 55वां जन्मदिन मना रही है। अलका आज 55 साल की हो गई है। 20 मार्च को जन्मी अलका याग्निक ने छोटी सी उम्र से ही लोगों के दिलों में सुरों के ऐसे तराने छेड़े कि पूरे देश को अपनी आवाज का फैन बना लिया। आम लोगों की लव स्टोरी को मुकम्मल करने वाली अलका याग्निक को अपनी प्रोफेशनल लाइफ के लिए जिंदगी में काफी त्याग करना पड़ा। अलका याग्निक के जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको उनकी और उनके पति की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं..

Read More: फटी रह गई पुलिस की आंखें, कार से इस हाल में मिले 20 करोड़ रुपए और चरस….

10 साल की उम्र में बॉलीवुड में हुई एंट्री

महज 10 साल की उम्र में राज कपूर को अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध करने वाली अलका याग्निक ने फिल्म ‘पायल की झंकार’ फिल्म में ‘थिरकता अंग लचक झुकी’ गाकर अपने करियर की शानदार शुरुआत की और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने सुरों की धुन पर लोगों को नचाने के बाद अलका याग्निक ने अपने जीवन में आगे बढ़ने का फैसला लिया। अलका के दिल में ऐसे शख्स ने एंट्री मारी, जो बाद में उनके दिल की धड़कन बन गया। रेलवे स्टेशन पर शिलॉन्ग के बिजनेसमैन नीरज कपूर से टकराईं अलका याग्निक ने सपने में भी नहीं सोचा था कि वह उन्हें दिल दे बैठेंगी। पहले दोनों की दोस्ती हुई और फिर इस दोस्ती का रंग गाढ़ा होता गया और प्यार में बदल गया।

Read More: ‘पैसे दो नहीं तो परिवार को खत्म कर दूंगा… ‘ SP को आया धमकी भरा कॉल

Alka Yagnik Birthday अलका ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अहमदाबाद में ही पूरी की। महज 10 साल की उम्र में वे राज कपूर को अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध करने वाली बच्ची बन गईं थीं। फिर अलका ने संगीत में अपनी करियर की शुरुआत करने का फैसला लिया। अलका याग्निक की पहली फिल्म ‘पायल की झंकार’ थी जो 1980 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने ‘थिरकता अंग लचक झुकी’ गाया था, जिससे उनकी शानदार शुरुआत हुई थी। अपनी आवाज के जरिए उन्होंने फिल्मों में गाने गाए और अपनी धुन पर लोगों को नचाया।

Alka के कुछ सुपरहिट Evergreen गानें

चोली के पीछे क्या है – करमचंद, 1993
दीवाने हुए पागल – बाजार, 1995
तुम्हे अपना बनाने की कसम खायी है – खुदग़र्ज़, 1994
दिल दिया है जान भी देंगे – मस्ती, 1994
बहुत खूबसूरत गज़ल लिख रहा हूँ – शिकार, 2004
मेरे ख़याल से तुझको – घायल, 1993
जो हाल-ए-दिल का पता ना था – दिल है कि मंतरी, 1999
परदेसी परदेसी जाने वाले – रज़िया सुल्ताना, 1983
मैं तेरी दुल्हनिया तुझको भेजुंगा – दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, 1995
तू मेरी ज़िंदगी है – अलग अलग, 1985

Read More: Weekly Horoscope: 20 मार्च से आने वाले 7 दिनों तक इन राशि वालों की रहेगी मौज, पूरी होगी हर इच्छा, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल 

पद्मश्री से सम्मानित

अलका को गायकी के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें वो नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड, फ़िल्मफेयर अवॉर्ड, फ़िल्मी संगीत अवॉर्ड और फ़िल्मी संगीत के लिए पद्मश्री से सम्मानित हुईं हैं। इसके अलावा, उन्हें बॉलीवुड और अन्य भारतीय फ़िल्म उद्योगों द्वारा विभिन्न पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं।

Read More: ई-रिक्शा चालकों के लिए बड़ी खबर, एक अप्रैल से NH पर चलना होगा प्रतिबंध

करोड़ों की मालकिन हैं Alka

अलका याग्निक बॉलीवुड की सबसे महंगी सिंगर में से एक हैं जिनकी फीस चार्ज करने वाली सिंगर्स की लिस्ट में शामिल है। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनायी है जिससे उनकी कुल संपत्ति का यह आंकड़ा संभव हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अलका याग्निक हर महीने लगभग 21 लाख रुपये कमाती हैं और सालाना उनकी आय 2 करोड़ रुपये के आस-पास होती है। वह अपनी गायकी के अलावा एंडोर्समेंट के जरिए भी पैसे कमाती हैं। उनके ब्रैंड एंडोर्समेंट चार्ज लगभग 16 लाख रुपये होते हैं।

Alka Yagnik’s 55th birthday

Read More: सूर्यकुमार यादव का खेल ख़त्म, होंगे टीम से बाहर? कप्तान रोहित शर्मा ने कहा ‘..पता नहीं कब होगी वापसी’

Alka को नीरज कपूर से हुआ प्यार

फिल्मी के दौरान अलका को नीरज कपूर से प्यार हुआ। जिसके बाद उन्होंने नीरज से शादी रचाई लेकिन बाद में इस रिश्ते में दरार पड़ गई थी। दोनों अलग-अलग शहरों में रहते हैं। इस मामले को लेकर अलका याग्निक ने बताया था कि वे अपने पति के साथ रहना चाहती हैं लेकिन उन्हें अपने काम के कारण मुंबई में रहना पड़ता है इसलिए वो अपनी बेटी सायशा के साथ मुंबई में रहती हैं और नीरज कपूर अपने बिजनेस के कारण शिलॉन्ग में रहते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers