आलिया भट्ट और संजय लील भंसाली को कोर्ट से मिली राहत, मानहानि की कार्रवाई पर लगाई अंतरिम रोक |Court stays defamation proceedings against Alia Bhatt and Bhansali

आलिया भट्ट और संजय लील भंसाली को कोर्ट से मिली राहत, मानहानि की कार्रवाई पर लगाई अंतरिम रोक

आलिया भट्ट और संजय लील भंसाली को कोर्ट से मिली राहत! Court stays defamation proceedings against Alia Bhatt and Bhansali

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 04:40 PM IST, Published Date : December 4, 2022/4:40 pm IST

मुंबई: “गंगूबाई काठियावाड़ी” फिल्म के संबंध में दायर आपराधिक मानहानि की एक शिकायत के संबंध में अभिनेत्री आलिया भट्ट और फिल्मकार संजय लीला भंसाली के विरुद्ध एक स्थानीय अदालत द्वारा शुरू की गई कार्रवाई पर बंबई उच्च न्यायालय ने अंतरिम रोक लगा दी है। उच्च न्यायालय ने 10 अगस्त को अपने आदेश में सुनवाई की अगली तारीख सात सितंबर तक अंतरिम रोक लगा दी। इस साल मार्च में एक मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने भट्ट, भंसाली और उनकी निर्माण कंपनी भंसाली प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड के विरुद्ध सम्मन जारी किये थे।

Read More: 5 लोगों की जान बचाने वाले 5 गोताखोर मछुआरों को एक-एक लाख रु देने का ऐलान, सीएम ने की जमकर तारीफ

फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के जीवन पर आधारित है और खुद को काठियावाड़ी का दत्तक पुत्र होने का दावा करने वाले बाबूजी शाह नामक एक व्यक्ति ने मानहानि की शिकायत दायर की थी जिस पर सम्मन जारी किये गए थे। फिल्म में आलिया भट्ट ने गंगूबाई की भूमिका निभाई है जो 1960 के दशक में मुंबई के ‘रेड लाइट’ क्षेत्र की सबसे ताकतवर और सम्मानित ‘मैडम’ थी।

Read More: गोल्ड के दाम.. धड़ाम.. करीब 9000 रुपए सस्ता चल रहा सोना

शाह का दावा है कि फिल्म ‘द माफिया क्वींस ऑफ मुंबई’ उपन्यास से प्रेरित है। शाह के अनुसार, उपन्यास के कुछ अंश आपत्तिजनक हैं जिसमें गंगूबाई काठियावाड़ी की छवि को गलत तरीके से पेश किया गया है और उनके जीवन की निजता का अतिक्रमण किया गया है। भट्ट , भंसाली और उनकी कंपनी की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील आबाद पोंडा ने दलील दी कि उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि शाह काठियावाड़ी के दत्तक पुत्र हैं।

Read More: दर्दनाक : पत्नी से हुआ विवाद तो युवक ने तीन साल की बेटी को छीनकर कमरे से बाहर फेंका, जगह पर मौत

न्यायमूर्ति रेवती मोहित डेरे ने 10 अगस्त को शाह को एक नोटिस जारी किया और भट्ट तथा भंसाली के आवेदन को सात सितंबर को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया। इसी से संबंधित घटनाक्रम में उच्च न्यायालय की एक अन्य पीठ ने इस फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है।

Read More: घर पर बेटी के नाम की नेम प्लेट लगाएं, देखिए आखिर प्रशासन ने क्यों कही ये बात