फेस क्रीम.. जिन्हें त्वचा पर लगाने से 10-15 साल छोटी दिखेगी उम्र! जानिए

Face acid .. which will make you look 10-15 years younger by applying it on the skin! Learn

Edited By: , October 16, 2021 / 02:18 PM IST

How Face Acid used : नई दिल्ली। अगर त्वचा को किसी खास देखभाल की अधिक जरूरत है तो  इन फेस एसिड का उपयोग सीधे तौर पर भी कर सकती हैं। फेस एडिस भी क्रीम या लोशन के रूप में ही आपको कॉस्मेटिक शॉप पर मिल जाएंगे। अब सवाल यह उठता है कि आप इस बात का पता कैसे करें कि आपकी त्वचा को खास देखभाल की जरूरत है और किस फेस एसिड का उपयोग करना आपके लिए सही होगा। तो इस बारे में यहां आपकी जरूरत की जानकारी दी जा रही हैं। लेकिन ध्यान रहे ऐसे प्रोडक्टर बिना डॉक्टर और एक्सपर्ट के सलाह के बिना इस्तेमाल न करें।

पढ़ें- 2 बच्चियों से रेप के एक आरोपी को फांसी तो दूसरे को अंतिम सांस तक जेल में रहने की सजा

त्वचा के दाग-धब्बे, मुहांसे, चोट के निशान, झुर्रियां और झाइयां दूर करने का काम फेस एसिड्स करते हैं। ये आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट कर इसे जवां और फ्रेश बनाए रखते हैं। इन कामों के लिए जिन फेस एसिड का उपयोग ज्यादातर क्रीम और लोशन में किया जाता है। इनमें ये खास 5 एसिड शामिल हैं।

पढ़ें- सनकी, रेप से पहले महिलाओं को देता था तीन विकल्प, फिर करता था दरिंदगी.. आप बीती सुन खड़े हो जाएंगे रोंगटे

त्वचा का टैक्सचर बेहतर बनाने और फाइन लाइन्स को दूर करने के लिए आप अपनी स्किन पर ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग कर सकती हैं। यह एसिड्स की अल्फा-हाइड्रोक्सी फैमिली से संबंध रखता है और त्वचा को एक्सफोलिएट कर नई कोशिकाओं की लाइफ बढ़ाने में तेजी से काम करता है।

पढे़ं- रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद्द, सफर पर निकलने से पहले देख लें पूरी सूची.. कहीं आपकी ट्रेन का नाम भी तो नहीं

फेस एसिड्स की खूबी यह भी होती है कि ये बहुत तेजी के साथ स्किन में पैनिट्रेट करते हैं और क्रीम तथा लोशन की तुलना में बहुत जल्दी अपना असर दिखाते हैं। क्योंकि क्रीम और लोशन में इनका उपयोग काफी कम मात्रा में होता है। इसलिए अपनी स्किन को जल्दी सुंदर बनाने के लिए आप सीधे इन एसिड्स का उपयोग भी कर सकती हैं।

पढ़ें- फूड सेफ्टी विभाग में कई पदों पर बंपर भर्ती, सैलरी और आवेदन से जुड़ी जानकारी.. जानिए

ऑइली, रूखी या फिर मिक्स, हर तरह की त्वचा पर आप ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग कर सकती हैं। यह सभी तरह की त्वचा पर समान रूप से काम करता है और स्किन टैक्सचर में सुधार लाता है।
लेकिन यदि आपकी स्किन बहुत अधिक संवेदनशील है। तो इसका उपयोग करने से पहले स्किन पर पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि आपको पता चल जाए कि यह आपकी त्वचा पर सही रहेगा या नहीं।

पढ़ें- हैक नहीं हो पाएगा अब WhatsApp! वॉट्सएप चैट होगी और सेफ, ऐप पर मिलेगा यह फीचर.. जानिए

चेहरे पर बहुत अधिक मुहांसे (पिंपल) हैं या ऐक्ने की समस्या बहुत अधिक और बार-बार परेशान कर रही है तो आप अपनी त्वचा पर सैलिसिलिक एसिड का उपयोग करें। यह आपको क्रीम या लोशन के फॉर्म में किसी भी कॉस्मेटिक शॉप पर मिल जाएगा।

पढ़ें- बिजनेस को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले रतन टाटा ने शादी क्यों नहीं की? बताई ये वजह

पिंपल और ऐक्ने की समस्या को रोकने के लिए आप सैलिसिलिक एसिड का उपयोग करने के साथ ही ऐसे फेसवॉश का भी उपयोग करें, जिसमें इस एसिड का इस्तेमाल किया गया हो। ऐसा करने से आपकी स्किन जल्दी हेल्दी बनेगी और त्वचा की कोशिकाएं तेजी से रिकवर करेंगी। अगर चेहरे पर बहुत अधिक तेल आता है और चिपचिपाहट रहती है तो आपके लिए यह एसिड बेस्ट रहेगा।