हैक नहीं हो पाएगा अब WhatsApp! वॉट्सएप चैट होगी और सेफ, ऐप पर मिलेगा यह फीचर.. जानिए

Now WhatsApp will not be hacked! WhatsApp will be chat and safe, this feature will be available on the app..

: , October 9, 2021 / 05:09 PM IST

Whatsapp can be hacked or not

नई दिल्ली। वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर चैट को सेफ रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन देता है। हालांकि, वहीं यह विशेषाधिकार वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए नहीं है, जो एंड्रॉइड यूजर्स के लिए गूगल ड्राइव और आईफोन यूजर्स के लिए आई क्लाउड पर स्टोर है।

पढ़ें- बिजनेस को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले रतन टाटा ने शादी क्यों नहीं की? बताई ये वजह

यह सक्रिय रूप से ऐप यूजर्स से जानकारी और अन्य निजी डेटा चोरी करने के लिए हैकर्स द्वारा किया गया था, जिसे ठीक करने के लिए वॉट्सऐप ने बीते महीने ऐलान किया था कि वह जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर एंड-टू-एन्क्रिप्टेड चैट बैक-अप को लाएगा।

पढ़ें- कोरोना माता मंदिर गिराने का मामला, कोर्ट ने खारिज की याचिका, प्रक्रिया का दुरुपयोग बताया

कंपनी ने तब यह भी कहा था कि वॉट्सऐप यूजर्स को इस फीचर को ऑप्ट-इन या इनेबल करना होगा और आगामी हफ्तों में यह उसके एंड्रॉइड और आईओएस-आधारित ऐप में उपलब्ध होगा। ‘WABetaInfo’ की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड फीचर को इसके एंड्रॉइड बीटा ऐप पर अस्थाई रूप से इनेबल किया गया था, पर बाद में इसे एंड्रॉइड वर्जन .21.15.7 के लिए वॉट्सऐप बीटा में इसे डिसेबल कर दिया गया।

पढ़ें- हां मैंने गर्भपात करवाया.. अफेयर था मेरा.. इस पॉपुलर एक्ट्रेस ने किया सबसे बड़ा खुलासा

वैसे अब फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने आखिरकार अपने एंड्रॉइड बीटा ऐप में इस सुविधा को इनेबल कर दिया है। ब्लॉग साइट की ओर से एक पोस्ट में कहा गया, “एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करके अपने बैकअप की सुरक्षा के लिए, आप एक व्यक्तिगत पासवर्ड या 64-बिट एन्क्रिप्शन पासवर्ड चुन सकते हैं।”

पढ़ें- एक क्वार्टर में कितना होता है? शिक्षक के सवाल पर छात्र ने दिया मजेदार जवाब, वीडियो वायरल

ब्लॉग साइट ने आगे यह भी बताया कि वॉट्सऐप के इस फीचर को इनेबल करने से पहले वार्निंग जरूर पढ़ लें। ब्लॉग साइट द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि अगर यूजर्स पासवर्ड खो देते हैं तो एन्क्रिप्टेड बैकअप को वॉट्सऐप द्वारा रीस्टोर नहीं किया जा सकता है, क्योंकि कंपनी के पास इसकी पहुंच नहीं है। यूजर द्वारा सेट किए गए 64-अंकीय एन्क्रिप्शन की या पासवर्ड चैट बैकअप तक पहुंच प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।