If your hair has grown less, then use this herb, know how

क्या आपके भी बालों की ग्रोथ हो गई है कम तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, जानिए कैसे

Hair Care Tips: If your hair has grown less, then use this herb, know how, इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, जानिए कैसे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : July 8, 2022/8:11 pm IST

Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गयी है। दुनिया भर के लोग इससे परेशान हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारा बिगड़ता लाइफस्टाइल और खराब डाइट। गिरते हुए बालों के लिए हम तरह-तरह के नुस्खें अपनाते हैं लेकिन अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में सुधार नहीं करते है। हेयर फॉल से परेशान लोग बालों पर तरह-तरह के शैंपू और मेडिकल ट्रीटमेंट कराते हैं फिर उन्हें बालों के गिरने की समस्या से निजात नहीं मिलती।

बता दें कि आयुर्वेद में हेयर फॉल का बेहतरीन इलाज है। आयुर्वेद में कई ऐसे सुलभ तरीके उपलब्ध हैं जिनकी मदद से हम बालों को गिरने से बचा सकते हैं। बाबा रामदेव के मुताबिक आंवला एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसकी मदद से हम न सिर्फ बालों की ग्रोथ को कई गुना बढ़ा सकते हैं बल्कि इसके सेवन से स्किन को ग्लोइंग भी बना सकते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक आंवला हेयर फौलिकल में ग्लूकोज और ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाता है। तो आइए जानते हैं कि आंवला कैसे बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और उसके बालों को कौन-कौन से फायदे हैं।

Read More: डांसिंग शो का नागिन पर यूं चढ़ा खुमार, इंस्टाग्राम पर शेयर की गॉर्जियस तस्वीरें

आवले के कई फायदें

आंवला को हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर आंवला को हम सीधे खा भी सकते हैं और इसे टॉनिक के रूप में इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसका पेस्ट भी बना सकते और इसके तेल को हम सालों तक रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवला बालों से लेकर ऑटोइम्यून डिजीज में भी बेहद फायदेमंद है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, जिसके कारण शरीर को कई बीमीरियों से लड़ने में मदद मिलती है। आंवला बालों के नीचे स्कैल्प में नई कोशिकाओं को बनने में मदद करता है। इसमें मौजूद एसेंसियल फैटी एसिड हेयर फोलिकल्स को सक्रिय करते हैं और ऑवरऑल हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं।

Read More: अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, पांच लोगों की हुई मौत, बचाव कार्य जारी

कैसे करे आंवले का इस्तेमाल

आंवला में मौजूद विटामिन और मिनिरल्स के साथ-साथ फायटो-न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को तेज करते हैं। अगर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन सही हो तो बालों के नीचे के आसपास के सेल को पोषक तत्व और ऑक्सीजन सही तरीके से मिलता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी बनी रहती है।

डॉक्टरों के मुताबिक आंवले का सूखाकर पाउडर बनाकर रखना चाहिए। बाजार में आंवला का बना-बनाया पाउडर भी मिलता है, इसे ले लें और इसमें अंडे का सफेद भाग डाल दें। फिर इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं। जब यह सूखने लगे तब इसे धो लें। कुछ ही सप्ताह में आपको इसका बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा।

Read More: इस एप से अपडेट करें मोबाइल नंबर और जरुरी दस्तावेज, जाने स्टेप फॉलो करने के तरीके

बाहरी नुकसान से भी करता है सुरक्षा

आंवला में टैनिन और कैल्शियम पाए जाते है। यह डैमेज या तापमान, गर्मी, उष्मा के कारण डैमेज बालों से रक्षा करता है। टैनिन में फीनोलिक कंपाउड होता है जो केरेटिन प्रोटीन को बांधकर रखता है। बालों में अगर केरेटिन प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा है तो यह बालों को टूटने नहीं देता।

 Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers