Education department will prepare students for campus placement

कैंपस प्लेसमेंट के लिए स्टूडेंट्स को तैयार करेगा शिक्षा विभाग, कंपनी की जरूरत के मुताबिक दी जाएगी ट्रेनिंग

कैंपस प्लेसमेंट के लिए स्टूडेंट्स को तैयार करेगा शिक्षा विभाग, कंपनी की जरूरत के मुताबिक दी जाएगी ट्रेनिंग will prepare students for campus

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : September 25, 2022/9:58 am IST

students for campus placement: भोपाल। तकनीकी शिक्षा विभाग प्रदेशभर के इंजीनियरिंग कॉलेज व पॉलिटेक्निक स्टूडेंट्स के लिए राज्य स्तरीय रैंकिंग फ्रेमवर्क तैयार कर रहा है। इसके लिए सत्र 2022-23 के शीतकालीन सेमेस्टर से सभी इंस्टीट्यूट का एकेडमिक ऑडिट कराया जाएगा। इन स्टूडेंट्स को कंपनी की जरूरत के मुताबिक ट्रेनिंग दी जाएगी। फर्स्ट ईयर में कम्युनिकेशन स्किल, सेकंड ईयर में क्वांटिटिव एप्टिट्यूड थर्ड ईयर में लॉजिकल रीजनिंग और डिजिटल की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Read more: Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि से पहले निपटा लें ये 5 काम, वरना देवी मां की उपासना और व्रत का नहीं मिलेगा फल 

students for campus placement: शुरुआत में शासकीय, अनुदान प्राप्त कॉलेज व पॉलिटेक्निक का ऑडिट होगा। हर एक इंस्टीट्यूट का 300 अंक का असेसमेंट चार अलग-अलग भागों (एडमिनिस्ट्रेटिव, एकेडमिक, रिसर्च एंड डेवलपमेंट एक्टिविटी, इंफ्रास्ट्रक्चर) में किया जाएगा।

Read more: हाथियों के दल ने जमकर मचाया उत्पात, दहशत में रात गुजार रहे ग्रामीण 

students for campus placement: इसके लिए मार्किंग सिस्टम तैयार किया गया है। इसके अनुसार ऐसे इंस्टीट्यूट जो 10 साल से स्थापित हैं उन्हें 40%, जिन्हें 10 से 15 साल हुए हैं उन्हें 50% और जो 15 साल से ज्यादा समय से संचालित इंस्टीट्यूट्स को 60% स्कोर करना जरूरी है। इस स्कोर के हिसाब से ग्रेडिंग की जाएगी। प्रदेश में 8 शासकीय और अनुदान प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। इनमें से एक भी नेशनल रैंकिंग फ्रेम वर्क में शामिल नहीं है। वहीं 69 पॉलिटेक्निक हैं।

और भी है बड़ी खबरें…