IVF Center will Start Soon in Hamidia Hospital Bhopal: Vishwas Sarang

निःसंतान दंपतियों को नहीं खर्च करना होगा लाखों रुपए, राजधानी के सरकारी अस्पताल में शुरू होने जा रही ये खास सुविधा

राजधानी के सरकारी अस्पताल में शुरू होने जा रही ये खास सुविधा! IVF Center will Start Soon in Hamidia Hospital Bhopal

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : September 24, 2022/9:15 am IST

भोपालः IVF Center in Hamidia Hospital राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल के नये भवन में आईवीएफ सेंटर शुरू किया जायेगा। इसका सीधा लाभ प्रदेश के गरीब निःसंतान दंपत्तियों को मिलेगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने हमीदिया अस्पताल के नये भवन में स्थानांतरित हुए सुल्तानिया अस्पताल के निरीक्षण के दौरान यह घोषणा की।

Read More: दुर्गा पंडाल और झांकी के लिए गाइडलाइन जारी, नियमों का उल्लंघन पड़ेगा भारी

प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में शुरू होगा आईवीएफ सेंटर

IVF Center in Hamidia Hospital मंत्री सारंग ने हमीदिया अस्पताल के निरीक्षण के बाद कहा कि हमीदिया अस्पताल में स्थानांतरित किये गये सुल्तानिया अस्पताल के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में आईवीएफ सेंटर शुरू किया जायेगा। इस सेंटर के माध्यम से प्रदेश के गरीब निःसंतान दंपत्तियों को लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के शासकीय चिकित्सा इंफ्रास्ट्रक्चर में पहली बार ऐसा कदम उठाया जा रहा है। आईवीएफ सेंटर के लिये बजट का प्रावधान कर स्थान का चिन्हांकन कर दिया गया है। सेंटर की स्थापना में लगभग 4 माह का समय लगेगा।

Read More: कौन है Srishty Rode? जिसे देख बीवी को भूल गए हैं कपिल शर्मा, ‘बिग बॉस’ ने बदल दी थी एक्ट्रेस की जिंदगी 

IVF सेंटर के लिये चिकित्सकों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

मंत्री सारंग ने कहा कि हमीदिया अस्पताल में लगभग 2000 फिट की जगह में आईवीएफ लेब बनाई जायेगी। इसके लिये चिकित्सकों, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ को अलग से प्रशिक्षण दिया जायेगा। इससे सेंटर पर आने वाले गरीब निःसंतान दंपत्तियों का उचित उपचार सुनिश्चित हो सके।

Read More: आज अपना 31वां जन्मदिन मना रही है ‘छोटी बहू’ की ये अभिनेत्री, बोल्ड अदाओं पर फिदा है फैंस 

गरीब निःसंतान दपत्तियों को कम खर्च में मिलेगा इलाज

मंत्री सारंग ने कहा कि आईवीएफ की प्रक्रिया में लाखों का व्यय होता है। ऐसे में प्रदेश के गरीब दंपती जो संतान सुख से वंचित होते हैं, उन्हें हमीदिया अस्पताल में आईवीएफ के जरिए जल्द ही लाभ मिल पायेगा। इसके लिए आईवीएफ लैब में शोध के साथ इलाज भी किया जायेगा। ऐसी महिलाएँ जो माँ नहीं बन पा रही हैं। वह कम खर्च में जाँच कराकर इस सुविधा का लाभ ले सकती हैं।

Read More: ‘7 हजार दो, नहीं तो जेल भेज दूंगा…’ गलत आरोप में फंसाकर रिश्वत मांगने के आरोप में दो आरक्षक निलंबित

हमीदिया अस्पताल परिसर में लगाये जायेंगे साइनेज

हमीदिया अस्पताल के नये भवन में स्थानांतरित हुए सुल्तानिया अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मंत्री सारंग ने प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के पंजीयन केंद्र पर आयी महिला मरीज से पंजीयन व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। मंत्री सारंग ने अस्पताल परिसर में मरीजों की सुविधा के लिये अस्पताल परिसर में साइनेज लगाने के निर्देश दिये।

Read More: Admission Date Extended in Colleges: प्रदेश के सभी कॉलेजों में अब 30 सितंबर तक होंगे एडमिशन 

मंत्री सारंग ने की मरीजों के परिजनों से बात

मंत्री सारंग ने हमीदिया अस्पताल के नये भवन में भर्ती मरीजों के परिजनों से बातचीत की और मरीजों का हालचाल जाना। उन्होंने अस्पताल में डॉक्टर्स द्वारा दी जा रही सेवा एवं समय पर जाँच की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली, जिस पर पालकों ने संतुष्टि जाहिर की। इस दौरान मंत्री सारंग ने प्री और पोस्ट ऑपरेटिव वॉर्ड के बाहर मरीज के परिजनों की बैठक व्यवस्था को लेकर फर्नीचर में वृद्धि करने के भी निर्देश दिये।

Read More: दूध के दाम पर गाय का गोमूत्र खरीदेगी कंपनी, किसानों को होगा बड़ा फायदा 

वार्ड के बाहर लगेगा ऑन ड्यूटी डॉक्टर का चार्ट

मंत्री सारंग ने प्रसूति विभाग में मरीजों की सुविधा के लिये वॉर्ड के बाहर ऑन ड्यूटी डॉक्टर का चार्ट लगाने के भी निर्देश दिया। इसी के साथ वॉर्ड में भर्ती मरीजों को दिये जाने वाले प्रिस्क्रीप्शन की जानकारी भी एचआईएमएस सिस्टम में फीड करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अरविंद राय, हमीदिया अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशीष गोहिया, पीआईयू के अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक