Municipal Corporation's unique initiative to save the environment

KHANDWA: पर्यावरण बचाने नगर निगम की अनोखी पहल! प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने के लिए बड़े स्तर पर चलाया जाएगा ये अभियान

Municipal Corporation's unique initiative to save the environment : फल-सब्जी बेचने वालो निःशुल्क दी जाएगी थैली

Edited By :   Modified Date:  February 20, 2023 / 08:10 PM IST, Published Date : February 20, 2023/8:06 pm IST

Municipal Corporation’s unique initiative to save the environment: खंडवा: पॉलिथीन से बढ़ने वाले प्रदूषण को कम करने को लेकर खंडवा नगर निगम द्वारा एक नई पहल शुरू की गई है। जिसके तहत अब कचरा गाड़ियों से आने वाले रद्दी पेपर को इकट्ठा कर कागज की थैलियां बनाई जा रही है। ताकि प्लास्टिक का इस्तिमाल बंद हो जाए। बता दें कि थैलियां फल, सब्जी बेचने वालों को निःशुल्क दी जाएंगी। ताकि खंडवा शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए निगम ने अपनी पहल को तेज कर दिया है।

यह भी पढ़े : ‘मोबाइल का इस्तेमाल करने से प्रेम संबंधों में पड़ जाती है लड़कियां’ पूरे गांव में लगा दिया प्रतिबंध

फल-सब्जी बेचने वालो निःशुल्क दी जाएगी थैली

नगर निगम द्वारा रद्दी कागज से थैली बनाई जा रही है, जिसे ठेलो पर फल-सब्जी बेचने वालो सहित अन्य दुकानदारों को निःशुल्क दिया जाएगा और उन्हें समझाइश भी दी जाएगी की पॉलिथीन का उपयोग ना करें। बल्कि इन कागज की थैलियों का उपयोग करें, जिससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होगा। साथ ही शहर भी साफ सुथरा और सुंदर बनेगा।

यह भी पढ़े :तुर्किये भूकंप पीड़ितों को अमेरिकियों की सहायता की ब्लिंकन ने प्रशंसा की

खंडवा नगर निगम ने पॉलिथीन बंद करने के लिए शुरू की गई पहल

Municipal Corporation’s unique initiative to save the environment: खंडवा नगर निगम के जोन क्रमांक 4 में कचरा गाड़ियों से जो रद्दी कागज आता है, उसे इकट्ठा किया जा रहा है और उसी वेस्ट कागज की थैलियां बनाई जा रही है। ये कागज की थैलीयां ऐसी बनाई जा रही है, जो एक से तीन किलो का वजन उठा सके। निगम का लक्ष्य है, कि करीब एक हजार थैलियां शहर के हाथ ठेले और छोटे दुकानदारों को निःशुल्क दी जाएंगी और उन्हें प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नहीं करने का संदेश दिया जाएगा।