Eat PSC samosas with MBA tea, becoming a deputy collector is selling

PSC Samosa Wala : MBA की चाय के साथ खाएं PSC के समोसे, डिप्टी कलेक्टर बनने वाला बेच रहा समोसे, ऐसा क्यों?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : September 3, 2022/1:11 pm IST

PSC Samosa Wala : इंदौर – आप सभी ने प्रफुल्ल बिल्लोर का नाम तो सुना ही होगा। मध्यप्रदेश के प्रफुल्ल ने यह साबित किया है कि कोई काम छोटा नहीं होता बस दिल लगाकर करों तो छोटा काम भी एक ब्रांड बन जाता है। प्रफुल्ल जिन्होनें देशभर में MBA चायवाला के रूप में ख्याति प्राप्त की है। वैसे ही अब मध्यप्रदेश में आ चुका है PSC समोसे वाला। जिसका मालिक का नाम अजीत सिंह है। अजीत ने 2017 में डिप्टी कलेक्टर बनने का सपना देखा और इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होनें इंदौर का रूख किया। वह अपना कुछ सामान लेकर इंदौर आ गए।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : MP Teachers Training : मुख्यमंत्री लगाएंगे प्रदेश भर के टीचर्स की क्लास, आखिर क्या पढ़ाया जाएगा ? यहां जानें 

PSC Samosa Wala : बात कर रहे है हम मार्च 2017 की जब अजीत महज 17 वर्ष के थे। मार्च की गर्म हवाओं के बीच अजीत अपने दिल में डिप्टी कलेक्टर का सपना संजोय अपने परिवार का त्याग कर इंदौर आ गए। इंदौर के गलियारों में रूम की तलाश और डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए पीएससी की तैयारी में अजीत ने कोचिंग ज्वाइन की। समय बीतता जा रहा था और अजीत का खर्च अभी भी पिता के पैसों से ही चल रहा था। लेकिन कहते है न की आप तमात कोशिशें कर लें लेकिन किश्मत में जो लिखा है वह होगा ही। ऐसा ही कुछ अजीत के साथ हुआ। अजीत ने 2019 में डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए पीएससी की परीक्षा दी लेकिन मामला कोर्ट में जाने से परिणाम नहीं आया। वहीं एक नई सुबह के साथ साल 2020 में एक बार फिर अजीत ने पीएससी की परीक्षा दी, लेकिन इस बार भी परिणाम नहीं आया।

read more : Lesbian है सोहेल खान की Ex Wife Seema Sajdeh? 

PSC Samosa Wala : इस तरफ तो अजीत निरंतर ही पीएससी में पास होने के लिए कठोर मेहनत कर रहे थे तो दूसरी ओर उनके पिता लगातर मेहनत कर अजीत को पैसे भेजते जा रहे थे। लेकिन समय के साथ कंधों पर बोझ बढने लगा। परिवार के सदस्य और रिश्तेदार बार-बार अजीत से एक ही सवाल पूछते कि रिजल्ट कब आएगा। लेकिन अजीत के पास जबाव तो नहीं लेकिन चेहरे पर मायूसी जरूर रहती थी। पिता की मेहनत और परिवार को देख अजीत ने एक फैसला लिया कि वह तैयारी के साथ कुछ काम भी करेंगे और अपना खर्च खुद उठाएंगे। कुछ दोस्तों की मदद से 10 हजार रुपए महीने की दुकान किराए पर ली। इसमें उन्होंने PSC समोसा वाला नाम से दुकान खोली। ये दुकान खोलने का विचार भी अजीत के मन में इसलिए आया क्योंकि 2015 में उनके पिता ने 4 से 6 महीने के लिए होटल खोला था, मगर नुकसान के चलते उसे बंद करना पड़ा था। इस दौरान अजीत ने होटल चलाने और समोसा बनाने सीखा।

read more : इस योजना से युवाओं को जोड़ने जा रही सरकार, बस करना होगा ये आसान काम 

PSC Samosa Wala : अजीत का कहना है कि उन्होंने दुकान डालने के बाद भी अपनी तैयारी करना नहीं छोड़ा है। वे सुबह 4 बजे उठते है और 7 से 8 बजे तक अपनी पढ़ाई करते है। इसके बाद वे अपने घर के काम कर दुकान पर आ जाते है। यहां वे समोसे बनाने का काम करते है। इसमें समोसे का मसाला, चटनी तैयार करना इसके अलावा समोसा को बनाकर उन्हें तलने का भी वो खुद ही करते है। दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक वे दुकान पर ग्राहकों को समोसे खिलाते है। फिर दुकान बंद कर रुम पर जाते और वहां खाना खाकर 10 से 10.30 बजे तक सो जाते है। हालांकि वे अभी पढ़ाई के लिए 4 से 5 घंटे ही निकाल पा रहे है।

read more : अब ये संभालेंगे सनराइजर्स हैदराबाद की कमान, टीम ने किया ऐलान… 

PSC Samosa Wala : अजीत बताते है कि वे पिछले कई सालों से पीएससी की तैयारी कर रहे है और वर्तमान भी उनकी तैयारी जारी है। वे अपने आप को पीएससी से अलग नहीं करना चाहते इसलिए उन्होंने अपनी दुकान का नाम भी PSC समोसा वाला रखा है। 1 सितंबर को ही उन्होंने खंडवा रोड स्थित गणेश नगर में ये दुकान खोली है। जहां अब लोगों की भीड़ भी समोसे के लिए लगने लगी है। उन्होंने अपनी दुकान पर अखबार रखने के बजाए पीएससी एग्जाम में काम आने वाली प्रतियोगी, करंट अफेयर की किताबें रखी। जब उनकी दुकान पर ग्राहकी नहीं रहती है तो वे उस खाली वक्त में उन किताबों से पढ़ाई करते है और यहां आने वाले स्टूडेंट भी इन किताबों को पढ़ते है।

read more : KVS TGT PGT Recruitment : केंद्रीय विद्यालयों में भरे जाएंगे टीचरों के 10344 खाली पद ? 4 साल से नहीं हुई भर्ती 

PSC Samosa Wala : अजीत ने 1 सितंबर से ही दुकान शुरु की। बावजूद इसके उन्होंने अपना खर्च निकालने के लिए वे सिर्फ 6 घंटे यानी दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक ही दुकान खोलते है। इस दौरान ही वे समोसे बेचते है। उनका कहना है कि वे रीवा के स्पेशल समोसे बनाते है। साथ ही उनके यहां स्पेशल चटनी भी है। यहां एक समोसा 8 रुपए में चटनी के साथ और दो समोसे 15 रुपए में चटनी के साथ, जबकि एक समोसा मटर के साथ 15 रुपए में और 2 समोसे मटर के साथ 25 रुपए में है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें