MP teacher Recruitment: प्रदेश के शिक्षकों के लिए खुशखबरी

प्रदेश के शिक्षकों के लिए खुशखबरी, साढ़े 18 हजार पदों पर निकली भर्तियां, जानें कब होगा कैलेंडर जारी

MP teacher Recruitment: प्रदेश के शिक्षकों के लिए खुशखबरी, साढ़े 18 हजार पदों पर निकली भर्तियां, जानें कब होगा कैलेंडर जारी

Edited By: , September 23, 2022 / 04:23 PM IST

MP teacher recuitment: भोपाल। मध्य प्रदेश में शिक्षकों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP TET वर्ग-3) पास करने वाले कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने टीचर्स के 18 हजार 527 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग के शिक्षक शामिल हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने पासिंग मार्क्स 50% कर दिए हैं। वहीं, जनजातीय कार्य विभाग भी पासिंग मार्क्स 50% करने की तैयारी कर रहा है। इसके आदेश जल्द आ सकते हैं। इसके बाद कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- वंश बढ़ाने के लिए महिला ने कराई पति की शादी, ससुराल पहुंचते ही नई दुल्हन के उड़े होश

शिक्षकों को साधने की कवायद

MP teacher recuitment: मध्य प्रदेश में अलगे साल चुनाव है जिसे देखते हुए सरकार हर वर्ग को साधने की कोशिश में लगी हुई है। तो वहीं टीचर्स की भर्ती को चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि भर्ती निकालकर सरकार शिक्षकों को आकर्षित करना चाहती है। यही कारण है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग ने दिसंबर के अंत तक सभी को नियुक्ति पत्र जारी करने का लक्ष्य रखा है।

ये भी पढ़ें- सचिन पायलट की बढ़ सकती है मुश्किलें! जानें सीएम गहलोत ने सोनिया गांधी से किसके नाम को लेकर की सिफारिश

अक्टूबर में जारी हो सकता है कैलेंडर

MP teacher Recruitment: प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए करीब 8 लाख कैंडिडेट्स ने फॉर्म भरे थे। इनमें से 5 लाख 89 हजार 150 कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी थी। रिजल्ट भी 8 अगस्त को जारी किया गया था। सूत्रों की मानें तो अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक कैलेंडर जारी किया जा सकता है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दिसंबर के अंत यानी नए साल से पहले सभी को नियुक्ति दिए जाने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- दीपावली पर ब्लैकआउट की चेतावनी, बिजली कर्मचारियों ने किया ‘मंत्री जी वादा निभाओं’ प्रदर्शन

पहली बार होगी संयुक्त काउंसिलिंग

MP teacher Recruitment: स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा के भर्ती नियम-2018 में अनारक्षित प्रवर्ग के कमजोर वर्ग (EWS) के लिए प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के पासिंग मार्क्स 60% से घटाकर 50% कर दिए गए हैं। जनजातीय कार्य विभाग में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है। जानकारी के मुताबिक संशोधन के बाद रिजल्ट तैयार कर भर्ती प्रक्रिया अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू की जाएगी। प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संयुक्त काउंसिलिंग की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग के 7 हजार 429 और जनजातीय कार्य विभाग के 11 हजार 98, इस तरह कुल 18 हजार 527 पदों पर भर्ती की जाएगी।

ये भी पढ़ें- बुलेट बाइक को लेकर छिड़ा विवाद, जानें ऐसा क्या हुआ जिससे हुई ताबड़तोड़ फायरिंग

उम्मीदवारों को होगा यह फायदा

MP teacher Recruitment: अभी तक स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग अलग-अलग काउंसिलिंग करता था। ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग की पहले काउंसिलिंग होने से आदिवासी क्षेत्र के भी उम्मीदवार जॉब के चक्कर में शहरी क्षेत्र में आ जाते थे। एक साथ काउंसिलिंग होने से आदिवासी क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के उम्मीदवार के पास उसी क्षेत्र में नियुक्त लेने का मौका मिल सकेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें