इंडिगो ने खराब मौसम एवं परिचालन मुद्दों के चलते विभिन्न हवाई अड्डों पर 67 उड़ानें रद्द कीं

इंडिगो ने खराब मौसम एवं परिचालन मुद्दों के चलते विभिन्न हवाई अड्डों पर 67 उड़ानें रद्द कीं

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  • Publish Date - December 25, 2025 / 05:18 PM IST,
    Updated On - December 25, 2025 / 05:18 PM IST

मुंबई, 25 दिसंबर (भाषा) घरेलू विमानन कंपनी इंडिगो ने बृहस्पतिवार को खराब मौसम के अनुमान और परिचालन कारणों से कई हवाई अड्डों पर 67 उड़ानें रद्द कर दीं। उसने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी दी।

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार उन 67 उड़ानों में से केवल चार परिचालन कारणों से रद्द की गईं जबकि बाकी अगरतला, चंडीगढ़, देहरादून, वाराणसी, बेंगलुरु जैसे विभिन्न हवाई अड्डों पर खराब मौसम के पूर्वानुमान के कारण रद्द हुईं।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 10 दिसंबर एवं अगले वर्ष 10 फरवरी के बीच की अवधि को इस सर्दी में आधिकारिक कोहरे की अवधि घोषित किया है।

डीजीसीए के कोहरे में संचालन (कैट-आईआईआईबी) मानदंडों के तहत, विमानन कंपनियों को अनिवार्य रूप से ऐसे पायलटों को तैनात करना होगा जो कम दृश्यता की स्थिति में उड़ान भरने के लिए प्रशिक्षित हों। उन्हें ऐसे अभियानों के लिए कैट-आईआईआईबी-अनुरूप विमान बेड़े को तैनात करना होता है।

इस महीने के आरंभ में हजारों उड़ानों के रद्द होने के बाद डीजीसीए की निगरानी में चल रही इंडिगो पहले से ही सरकार के आदेश के अनुपालन में सीमित उड़ानों का संचालन कर रही है।

अपने मूल शीतकालीन उड़ान कार्यक्रम के तहत, एयरलाइन को प्रति सप्ताह 15,014 घरेलू उड़ानें संचालित करने की अनुमति थी, यानी वह प्रति दिन लगभग 2,144 उड़ानें संचालित कर सकती थी जो 2025 के ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के दौरान संचालित 14,158 साप्ताहिक उड़ानों की तुलना में लगभग छह प्रतिशत अधिक है।

हालांकि, बड़े पैमाने पर हुई व्यवधानों के बाद सरकार ने इंडिगो के घरेलू उड़ान कार्यक्रम में 10 प्रतिशत या प्रति दिन 214 उड़ानें कम कर दीं।

इस एयरलाइन को पायलटों के लिए नए विश्राम नियमों के कारण एक ही दिन में 1,600 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। नये नियम पायलटों को अधिक आराम देने पर केंद्रित हैं।

इस बीच, इंडिगो ने ‘एक्स’ पर जारी यात्रा परामर्श में कहा, ‘‘बेंगलुरु में कम दृश्यता और कोहरे के कारण उड़ान कार्यक्रम प्रभावित हुआ है। हम मौसम पर कड़ी नजर रख रहे हैं और आपकी यात्रा को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।’’

इस चेतावनी पर एक असंतुष्ट यात्री ने पोस्ट में कहा, ‘‘20 दिसंबर को भुवनेश्वर से अहमदाबाद जाने वाली मेरी उड़ान पांच घंटे से अधिक देर हो गई थी और आज अहमदाबाद से भुवनेश्वर लौटने वाली मेरी उड़ान भी खराब मौसम के बहाने तीन घंटे से अधिक देर हो गई। मैं अपने बुजुर्ग माता-पिता के साथ यात्रा कर रहा हूं और यह देरी अस्वीकार्य है। मुझे उचित स्पष्टीकरण और मुआवज़ा चाहिए।’’

भाषा

राजकुमार पवनेश

पवनेश