मुंबई, छह दिसंबर (भाषा) नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश भर के हवाई अड्डों पर सामान्य स्थिति बहाल हो गई है और यात्रियों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।
संकट की शुरूआत इस सप्ताह के शुरू में हुई थी। चालक दल की कमी के कारण उड़ान संचालन में भारी व्यवधान के बीच, इंडिगो ने सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दीं। इंडिगो ने शुक्रवार को 1,600 और शनिवार को 800 से अधिक उड़ानें रद्द की। इससे देश भर के हवाई अड्डों पर हजारों यात्री फंस गए।
इंडिगो एक दिन में देश भर में 2,300 उड़ानें संचालित करती है।
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘देशभर के हवाई अड्डों पर सामान्य स्थिति बहाल हो गई है और यात्रियों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। चेक-इन और चेक-आउट सुचारू रूप से हो रहे हैं।’’
इस बीच, मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (एमआईएएल) ने कहा कि उसने अपने यहां 25 इंडिगो विमानों को खड़े करने की व्यवस्था की है।
एमआईएएल ने एक बयान में कहा कि उसने उड़ान रद्द होने और परिचालन संबंधी व्यवधानों के कारण टर्मिनल पर फंसे यात्रियों की सहायता के लिए कई पहल की हैं।
एमआईएएल ने कहा कि ये उपाय इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में यात्रियों की सुविधा बढ़ाने, स्पष्ट जानकारी प्रदान करने और निर्बाध रसद प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए लागू किए गए हैं।
एमआईएएल के अनुसार, दोनों टर्मिनल (टी1 और टी2) पर कई स्थानों पर अतिरिक्त कुर्सियां लगाई गई हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रतीक्षा करते समय यात्रियों के पास बैठने की पर्याप्त जगह हो, जबकि फंसे हुए यात्रियों को जलपान परोसा जा रहा है।
एमआईएएल ने कहा कि इसके अलावा, दोनों टर्मिनल पर अतिरिक्त ड्यूटी टर्मिनल मैनेजर और कस्टमर सर्विस एक्जीक्यूटिव तैनात किए गए हैं, ताकि यात्रियों की आवाजाही सुचारू रहे और उनकी जरूरतों को पूरा किया जा सके।
उसने कहा कि इसके साथ ही हवाईअड्डे के विभिन्न आउटलेट को यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद्य और पेय पदार्थ का भंडार बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। उसने कहा कि हवाईअड्डा उत्पादों की कीमतों की भी सक्रिय रूप से निगरानी की जा रही है, ताकि मूल्य निर्धारण निष्पक्ष रहे।
निजी हवाईअड्डा संचालक ने कहा कि उड़ान रद्द होने से प्रभावित यात्रियों के शीघ्र निकास के लिए विशेष गेट बनाए गए हैं और इन गेट पर टर्मिनल संचालन, एयरलाइन प्रतिनिधि और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) कर्मी तैनात किए गए हैं ताकि प्रक्रिया को तेज किया जा सके।
उसने कहा कि इसके अलावा, टर्मिनल हेल्प डेस्क को चौबीस घंटे संचालित किया जा रहा है, ताकि सहायता की जरूरत वाले यात्रियों को स्पष्ट और समय पर जानकारी मिल सके। उसने कहा कि हवाईअड्डे की टीम स्पष्ट अपडेट प्राप्त करने और एयरसाइड संचालन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने पर सक्रिय रूप से काम कर रही है।
एमआईएएल ने यह भी कहा कि मुंबई हवाईअड्डे में जगह की कमी के बावजूद, लगभग 25 इंडिगो विमानों को खड़े करने के लिए विशेष पार्किंग व्यवस्था की गई है, जबकि मल्टी-लेवल कार पार्किंग और टर्मिनल से बाहर निकलते समय यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त यातायात मार्शल तैनात किए गए हैं।
भाषा
अमित रंजन
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