Who is Eknath Shinde? Know the journey from joining Shiv Sena to

कौन हैं एकनाथ शिंदे? जाने शिवसेना में शामिल होने से बगावत करने तक का सफर…

कौन हैं एकनाथ शिंदे? जाने शिवसेना में शामिल होने से : Who is Eknath Shinde? Know the journey from joining Shiv Sena to

Edited By: , June 30, 2022 / 05:48 PM IST

मुंबई । Who is Eknath Shinde : एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए सीएम के रुप में शपथ लेंगे। जिसकी पुष्टी बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने एक प्रेसवार्ता के दौरान की। आईए शिवसेना के बागी विधायक के सियासी सफर पर नजर डाले। 80 के दशक में एकनाथ शिंदे बाला साहेब ठाकरे से प्रभावित होकर शिवसेना ज्वाइन किया। इसके बाद उन्हें किसान नगर का शाखा प्रमुख नियुक्त किया गया। तभी से वह पार्टी के सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों में सबसे आगे रहते थे।

Read more : Ek Villain Returns Trailer Out : कुछ अलग करने के चक्कर में ये क्या कर गए जॉन अब्राहम, फैंस बोले – कंफ्यूजन ही कंफ्यूजन है सॉल्यूशन का पता नहीं… 

Who is Eknath Shinde ; साल 2004 में ठाणे विधानसभा से एकनाथ ने चुनाव लड़ा और भारी बहुमत से जीत हासिल की। इससे पहले वो साल 1997 में उन्हें शिवसेना ने ठाणे नगर निगम चुनाव में पार्षद का टिकट दिया था और जीत दर्ज की। 2001 में वह ठाणे नगर निगम में सदन के नेता के रूप में चुने गए और 2004 तक इस पद पर बने रहे थे। साल 2005 में शिवसेना ठाणे जिला प्रमुख के प्रतिष्ठित पद पर एकनाथ शिंदे को नियुक्त किया गया था।

Read more :  एकनाथ शिंदे बनेंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान 

Who is Eknath Shinde : इसके बाद उन्होंने साल 2009, 2014 और 2019 के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल किए। साल 2014 के चुनावों के बाद एकनाथ शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता और बाद में महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में चुना गया। इसके बाद राज्य सरकार में शामिल होने के बाद शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को लोक निर्माण विभाग (सार्वजनिक उपक्रम) मंत्री के रूप में शपथ ली। एकनाथ शिंदे ने ठाणे शहर में आने के बाद 11वीं कक्षा तक मंगला हाई स्कूल और जूनियर कालेज, ठाणे से पढ़ाई की।

और भी है बड़ी खबरें…

 

#HarGharTiranga