खराब प्रदर्शन के बाद विराट की बेहतर सलाह, घबराकर और ज्यादा सावधानी से बल्लेबाजी न करेें खिलाड़ी, विदेश में अपनाएं ये तरीका | Virat's better advice after poor performance, do not be afraid and bat more carefully

खराब प्रदर्शन के बाद विराट की बेहतर सलाह, घबराकर और ज्यादा सावधानी से बल्लेबाजी न करेें खिलाड़ी, विदेश में अपनाएं ये तरीका

खराब प्रदर्शन के बाद विराट की बेहतर सलाह, घबराकर और ज्यादा सावधानी से बल्लेबाजी न करेें खिलाड़ी, विदेश में अपनाएं ये तरीका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : February 25, 2020/11:47 am IST

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड में चल रही टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन टीम इंडिया की हार का कारण बना है, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा समेत टीम इंडिया के बल्लेबाज कीवी गेंदबाजों, खासकर कि डेब्यू मैच खेल रहे काइल जेमीसन के सामने बेअसर साबित हुए हैं। ऐसे में कोहली चाहते हैं कि खिलाड़ी एक हार के बाद घबराकर अगले मैच में ज्यादा सावधानी से बल्लेबाजी ना करें क्योंकि उससे कुछ हासिल नही होगा।

ये भी पढ़ें:पहले मैच में ही भारत को मिली करारी शिकस्त, 10 विकेट से हारा भारत, दूसरी पारी …

भारतीय कप्तान ने कहा, “मेरा मानना है कि बतौर बल्लेबाजी यूनिट हमें जो भाषा बोलनी है, वो सही होनी चाहिए। मुझे नहीं लगता कि ज्यादा परेशान होने या अतिरिक्त सावधानी दिखाने से मदद मिलेगी क्योंकि उससे आप शॉट खेलना ही छोड़ देंगे। ऐसी स्थिति में जब सिंगल नहीं आएंगे, फिर आप क्या करें? आप केवल एक अच्छी गेंद का इंतजार करेंगे और उस पर आउट हो जाएंगे। अगर आप ये स्वीकार कर लेंगे कि अच्छी गेंद पर आउट होने में कोई खराबी नहीं है, तो आप इस तरह नहीं सोचेंगे।”

ये भी पढ़ें: शिखर धवन ने ‘गब्बर’ की स्टाइल में घोड़े पर बैठकर गेंदबाजों को ललकारा…

विपरीत स्थिति में किस तरह से खेलें, इस पर कोहली ने कहा, “अगर मैं ऐसी स्थिति में होता हूं, अगर विकेट हरा होता है तो फिर मैं काउंटर-अटैक करने की कोशिश करता हूं ताकि मैं टीम को आगे ले जाउं। अगर आपको सफलता नहीं मिलती है तो आपको ये स्वीकार करना होगा कि आपकी सोच सही थी, आपने कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली, ठीक है। इसे स्वीकार करने में कुछ गलत नहीं है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि ज्यादा सावधानी के साथ खेलने से कभी भी सफलता मिलती है, खासकर जब आप विदेश में खेल रहे हों तो।”

ये भी पढ़ें: IND vs NZ: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत 165 रन पर ऑल आउट, न्यूजीलैंड…

उन्होंने कहा, “अगर आप स्थिति के बारे में ज्यादा सोचेंगे, फिर आप अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। जब आप घर पर नहीं खेल रहे होते हैं तो खेल मानसिकता के बारे में ज्यादा होता है। अक्सर हम तकनीक के बारे में ज्यादा चर्चा करते हैं लेकिन अगर आपका दिमाग स्पष्ट है तो फिर स्थितियां आसान लगेंगी।”

ये भी पढ़ें: महिला T20 World Cup: भारत ने आस्ट्रेलिया को चित कर किया विजयी आगाज,…

कोहली ने कहा, “तब ऐसा नहीं लगेगा कि गेंद ज्यादा कुछ कर रही है या फिर गेंदबाजी अटैक मुश्किल है। हम इसी सकारात्मक मानसिकता के साथ आगे बढ़ेंगे। पहले मैच में हम अपनी योजना लागू नहीं कर सके लेकिन जब हम ऐसा कर पाएंगे, हमें पता है कि हम क्या हासिल कर सकते हैं”