पहले मैच में ही भारत को मिली करारी शिकस्त, 10 विकेट से हारा भारत, दूसरी पारी में भी फेल रहे विराट | India lost by first match, India lost by 10 wickets, Virat failed in second innings also

पहले मैच में ही भारत को मिली करारी शिकस्त, 10 विकेट से हारा भारत, दूसरी पारी में भी फेल रहे विराट

पहले मैच में ही भारत को मिली करारी शिकस्त, 10 विकेट से हारा भारत, दूसरी पारी में भी फेल रहे विराट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : February 24, 2020/1:05 am IST

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड ने भारत को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी है, उसने भारत को 10 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है, न्यूजीलैंड की यह टेस्ट क्रिकेट में 100वीं जीत है। वह 100 टेस्ट जीतने वाली दुनिया की सातवीं टेस्ट टीम बन गई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें:शिखर धवन ने ‘गब्बर’ की स्टाइल में घोड़े पर बैठकर गेंदबाजों को ललकारा, “कितने बॉलर थे? गब्बर इज बैक…”

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहला टेस्ट मैच वेलिंगटन में खेला गया। शुक्रवार को शुरू हुए मैच में भारतीय टीम दोनों ही बार 200 के कम के स्कोर पर आउट हो गई, टिम साउदी ने भारत को सस्ते में समेटने में अहम भूमिका निभाई, उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। टिम साउदी ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच विकेट झटके।

ये भी पढ़ें: IND vs NZ: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत 165 रन पर ऑल आउट, न्यूजीलैंड…

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की, उसने भारत को पहली पारी में 165 रन पर समेटा, फिर खुद 348 रन बनाकर 183 रन की विशाल बढ़त हासिल की। भारतीय बल्लेबाजी पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी फेल हो गई। पूरी भारतीय टीम दूसरी पारी में 191 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 9 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया।

ये भी पढ़ें: Ind vs NZ: ताश के पत्ते के तरह उड़े भारतीय बल्लेबाज, कप्तान कोहली न…

न्यूजीलैंड ने यह मैच सिर्फ चार दिनों में जीत लिया, चौथे दिन (24 फरवरी) जब खेल की शुरुआत हुई तो भारत का स्कोर चार विकेट पर 144 रन था और अजिंक्य रहाणे 25 और हनुमा विहारी 15 रन बनाकर नाबाद थे, भारत को उम्मीद थी कि ये दोनों बल्लेबाज संकट से उबारेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका, अभी टीम के स्कोर में चार रन ही जुड़े थे कि रहाणे और विहारी दोनों ही आउट हो गए, देखते ही देखते स्कोर छह विकेट पर 148 रन हो गया।

ये भी पढ़ें: महिला T20 World Cup: भारत ने आस्ट्रेलिया को चित कर किया विजयी आगाज,…

अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के आउट होने के बाद भारत पर पारी की हार का खतरा मंडराने लगा, ऋषभ पंत (25) और ईशांत शर्मा (12) ने भारत को इस शर्मनाक स्थिति से बचाया, हालांकि, वे टीम को ऐसी स्थिति में नहीं पहुंचा सके, जहां से टीम जीत के लिए प्रयास कर सकती, भारत की दूसरी पारी में टिम साउदी ने सबसे अधिक पांच झटके दिए, ट्रेंट बोल्ट ने चार विकेट लिया।

ये भी पढ़ें: IPL-13 से पहले नहीं खेला जा रहा ऑल स्टार मैच, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ…

यह टेस्ट इतिहास में तीसरा मौका है, जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों पारियों में 200 रन नहीं बना सकी। इससे पहले भारतीय टीम 2002 में वेलिंगटन टेस्ट में 161 और 121 रन बनाकर आउट हो गई थी, इसी सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम सिर्फ 99 और 154 रन बना सकी थी, भारत तब सीरीज 0-2 से हार गया था।