नए साल 2021 में कब और कितने सूर्य-चंद्र ग्रहण लगेंगे.. जानिए यहां पूरी जानकारी | When and how many solar eclipses will occur in the new year 2021

नए साल 2021 में कब और कितने सूर्य-चंद्र ग्रहण लगेंगे.. जानिए यहां पूरी जानकारी

नए साल 2021 में कब और कितने सूर्य-चंद्र ग्रहण लगेंगे.. जानिए यहां पूरी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : December 27, 2020/12:44 pm IST

नई दिल्ली। साल 2021 में दुनियाभर के खगोल प्रेमियों को एक पूर्ण चंद्रग्रहण और एक पूर्ण सूर्यग्रहण समेत ग्रहण के चार रोमांचक दृश्य दिखने वाला है। हालांकि, भारत में इनमें से केवल दो खगोलीय घटनाएं देखी जा सकेंगी।

पढ़ें-कोरोना आखिरी महामारी नहीं, सिर्फ पैसे बहाने से कुछ नहीं होगा- WHO

अगले साल की इन खगोलीय घटनाओं का सिलसिला 26 मई को लगने वाले पूर्ण चंद्रग्रहण से शुरू होगा। नए साल का यह पहला ग्रहण सिक्किम को छोड़कर भारत के पूर्वोत्तर राज्यों, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में दिखाई देगा जहां चंद्रोदय देश के दूसरे इलाकों के मुकाबले जल्दी होता है।

पढ़ें-ICC ने इस दशक की बेस्ट टीम चुनी, धोनी T20 और कोहली …

इस खगोलीय घटना के वक्त चंद्रमा पृथ्वी की छाया से 101.6 प्रतिशत ढक जाएगा।” पूर्ण चंद्रग्रहण तब लगता है, जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है और अपने उपग्रह चंद्रमा को अपनी छाया से ढक लेती है। चंद्रमा इस स्थिति में पृथ्वी की ओट में पूरी तरह छिप जाता है और उसपर सूर्य की रोशनी नहीं पड़ पाती है। इस खगोलीय घटना के वक्त पृथ्वीवासियों को चंद्रमा रक्तिम आभा लिए दिखाई देता है। लिहाजा इसे “ब्लड मून” भी कहा जाता है।

पढ़ें- सीएम बघेल ने पंडित सुंदरलाल शर्मा की पुण्यतिथि पर उ.

वहीं 10 जून को लगने वाला वलयाकार सूर्यग्रहण देश में दिखाई नहीं देगा। इस खगोलीय घटना के वक्त सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाएगा। इस कारण पृथ्वीवासियों को सूर्य “रिंग ऑफ फायर” के रूप में 94.3 प्रतिशत ढका नजर आएगा। उन्होंने बताया कि 19 नवंबर को लगने वाले आंशिक चंद्रग्रहण को अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ भागों में बेहद कम समय के लिए निहारा जा सकेगा। इस खगोलीय घटना के चरम पर चंद्रमा का 97.9 प्रतिशत हिस्सा पृथ्वी की छाया से ढका दिखाई देगा।