Chaitra Navratri 2022 : today Worship of Maa Brahmacharini :

Chaitra Navratri 2022: आज मां ब्रह्मचारिणी की पूजा के बाद अवश्य करें ये उपाए, बन जाएंगे सभी बिगड़े काम, जानें मंत्र

Chaitra Navratri 2022 : today Worship of Maa Brahmacharini

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : April 3, 2022/8:26 am IST

धर्म। Chaitra Navratri 2022 : today Worship of Maa Brahmacharini :  शक्ति की भक्ति के महापर्व नवरात्र का आज दूसरा दिन है। आदिशक्ति की उपासना के दूसरे दिन उनके ब्रह्मचारिणी रूप की पूजा की जाती है। देवी ब्रम्हचारिणी की आराधना से भक्त की तप करने की शक्ति बढ़ती है, साथ ही उन्हें मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। मां ब्रह्मचारिणी देवी की कृपा से भक्त को हर जगह सिद्धि और विजय प्राप्त होता है।

यह भी पढ़ें : हिंदू नववर्ष पर लगाए गए भगवा झंडों को निगम ने कचरा गाड़ी लगाकर हटाया, फूटा RSS सहित अन्य हिंदू संगठनों का गुस्सा

नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना की जाती है साधक इस दिन अपने मन को मां के चरणों में लगाते हैं। ब्रह्म का अर्थ है तपस्या और चारिणी यानी आचरण करनेवाली। इस तरह ब्रह्मचारिणी का अर्थ हुआ तप का आचरण करनेवाली। इनके दाहिने हाथ में जप की माला और बाएं हाथ में कमंडल रहता है।

Chaitra Navratri 2022 : today Worship of Maa Brahmacharini :  इस दिन साधक कुंडलिनी शक्ति को जागृत करने के लिए साधना करते हैं। जिससे उनका जीवन सफल हो जाता है। मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करने वाला भक्त अपने सामने आने वाली किसी भी प्रकार की बाधा का सामना आसानी से कर सकता है।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान के किसी भी एयरपोर्ट को पलभर में उड़ा सकता है ये बम, मध्यप्रदेश ने बनाया देश का सबसे बड़ा बम, बढ़ेगी वायुसेना की ताकत

Chaitra Navratri 2022 : today Worship of Maa Brahmacharini : मां दुर्गा का ये दूसरा स्वरूप भक्तों और सिद्धियों को अनंत फल देनेवाला है। इनकी उपासना से मनुष्य में तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार संयम की वृद्धि होती है। जीवन की मुश्किलों में भी उनका मन कर्तव्य से विचलित नहीं होता। मां ब्रह्मचारिणी देवी की कृपा से भक्त को हर जगह सिद्धि और विजय प्राप्त होती है। मां ब्रह्मचारिणी को शक्कर के बने पदार्थों का भोग लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें : 25 प्रतिशत तक माल भाड़ा बढ़ाने की तैयारी में ट्रांसपोर्टर, आज जनता पर पड़ेगा सीधा असर

आज के दिन माता के साधक को नारंगी या पीले रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त पूरी श्रद्धा से, माता की उपासना करता है, उसकी सारी मनोकामनाएं देवी अवश्य पूरा करती हैं।

या देवी सर्वभूतेषु ब्रह्मचारिणी रूपेण संस्थिता
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

यह भी पढ़ें : प्रदेश में जल्द लागू होगी पार्किंग पॉलिसी, नगरीय निकाय से लेना होगा पार्किंग प्रमाण पत्र, जानिए कितना देना होगा चार्ज