Chandra Grahan 2022 Kya Nahi Karna Chahiye

चंद्रग्रहण के दौरान भूल से भी न करें ये काम, नहीं तो सामने आएंगे गंभीर परिणाम, जानिए किन राशि वालों के लिए शुभ है ग्रहण

ग्रहण के दौरान व्यक्ति के आसपास की हर चीज प्रभावित होती है, जिसका जीवन पर प्रभाव जरूर पड़ता है! Chandra Grahan 2022 Kya Nahi Karna Chahiye

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : November 8, 2022/10:17 am IST

रायपुर:  Chandra Grahan 2022 Kya Nahi Karna Chahiye आज यानी 8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहण काल के दौरान व्यक्ति के आसपास की हर चीज प्रभावित होती है, जिसका व्यक्ति के जीवन पर अच्छा या बुरा प्रभाव जरूर पड़ता है। चंद्र ग्रहण का समय भारतीय समय के अनुसार अगर दुनिया में चंद्र ग्रहण की शुरुआत 8 नवंबर को दोपहर में 02:39 मिनट पर होगी। लेकिन भारत में ग्रहण चंद्रोदय के समय से दिखाई देगा।

Read More: सूर्य कुमार यादव ने ये क्या कह दिया, सोशल मीडिया में हो रहे जमकर ट्रेंड 

Chandra Grahan 2022 Kya Nahi Karna Chahiye भारत में चंद्र ग्रहण की शुरुआत शाम 05:29 को शुरू होगा और शाम को 6:19 बजे तक समाप्त हो जाएगा. पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों: में लोग पूर्ण चंद्र ग्रहण के गवाह बनेंगे, वहीं देश के बाकी हिस्सों में लोगों को केवल ग्रहण का आंशिक चरण ही नजर आएगा।

Read More: Board exam date sheet 2023: बोर्ड परीक्षा 10वीं-12वीं की डेट शीट जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल 

भारत समेत कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत समेत उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिन्द महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों से दर्शनीय होगा. दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप से कोई ग्रहण दिखाई नहीं देगा। चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को लगेगा और भारत में दृश्यमान होगा। इस चंद्र ग्रहण को बेहद खास माना जा रहा है। साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के मौके पर ग्रहों की विशेष स्थिति बन रही है।

Read More: Actress Priyanka Chopra : प्रियंका चोपड़ा लगा रही आंगनबाड़ी के चक्कर, कर रहीं ये काम, 3 साल बाद आईं भारत 

सूर्य ग्रहण के बाद अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है। ये चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगेगा। साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के मौके पर ग्रहों की विशेष स्थिति बन रही है। आइए जानते हैं कि आगामी चंद्र ग्रहण पर ग्रहों की चाल कैसी रहने वाली है।

Read More; आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के कई पदों पर निकली भर्ती, कब कहां करें अप्लाई, देखें डिटेल

चंद्र ग्रहण पर ग्रहों की चाल चंद्र ग्रहण के दिन ग्रहों के सेनापति मंगल, शनि, सूर्य और राहु आमने-सामने होंगे। ऐसे में भारत वर्ष की कुंडली में तुला राशि पर सूर्य, चंद्रमा, बुध और शुक्र की युति बन रही है। इसके अलावा, शनि कुंभ राशि में पंचम और मिथुन राशि में नवम भाव पर मंगल की युति विनाशकारी योग बना रही है। चंद्र ग्रहण का ऐसा संयोग बहुत ही अशुभ माना जा रहा है। वहीं, शनि और मंगल के आमने-सामने होने की वजह से षडाष्टक योग, नीचराज भंग और प्रीति योग भी बन रहा है। ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान लोगों को बहुत संभलकर रहने की सलाह दी जा रही है। चंद्र ग्रहण के समय मंगल और बृहस्पति जैसे प्रमुख ग्रह वक्री अवस्था में रहेंगे। ज्योतिष शास्त्र में किसी ग्रह के वक्री होने का मतलब उसकी उल्टी चाल से होता है।

 

Read More: ‘आज रात 12 से 500 और 1,000 रुपए के नोट लीगल टेंडर नहीं रहेंगे’ पीएम मोदी की ये बात सुनकर खिसक गए थे पैरों तले जमीन

कितने बजे से लगेगा सूतक

सुबह 8 बजकर 29 मिनट से हो जाएगी

सूतक काल में कुछ नियमों का करें पालन

  • सूतक लगने के बाद सिलाई कढ़ाई का काम न करें।
  • गर्भवती महिलाएं विशेष ध्यान रखें। गर्भवती महिलाएं सूतक से लेकर ग्रहण समाप्त़ होने तक बाहर न निकलें और अपने पेट पर सूतक लगने से पहले ही गेरू लगा लें।
  • सूतक काल में भोजन से परहेज करें, लिक्विड डाइट ले सकते हैं। गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के लिए ये नियम लागू नहीं होता है।
  • खाना न बनाएं और चाकू, कैंची आदि का प्रयोग करने से परहेज करें घर के मंदिर में पूजा न करें। मानसिक जाप करना शुभ होता है, वो कर सकते हैं।
  • खाने की वस्तु में तुलसी का पत्ता डालें। लेकिन उसे सूतक से पहले ही तोड़ लें।

किन राशियों पर ज्यादा प्रभाव?

08 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण का पांच राशियों पर सबसे ज्यादा असर होगा। इसलिए इन राशि के जातकों को बहुत संभलकर रहने की सलाह दी जा रही है। चंद्र ग्रहण के दिन वृष, मिथुन, कन्या, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों को बहुत संभलकर रहना होगा। इन जातकों को सेहत, आर्थिक, करियर और कारोबार के मोर्चे पर नुकसान झेलना पड़ सकता है।

Read More: India news today in hindi 08 November : क्रिकेटर बेन स्टोक्स बोले- आसान नहीं होगा सेमीफाइनल मैच, 10 नवंबर को होगा महामुकाबला

कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण?

भारतीय समयानुसार, साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. ऐसे में चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह 9 बजकर 21 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त हो जाएगा.

भारत समेत कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत समेत उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिन्द महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों से दर्शनीय होगा। दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप से कोई ग्रहण दिखाई नहीं देगा।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers