Vastu Tips for home Vastu dosh for money

बिना तोड़-फोड़ किए सुधारे घर का वास्तु, पैसे खर्च किए बिना ऐसे दूर करें दोष

बिना तोड़-फोड़ किए सुधारे घर का वास्तु, पैसे खर्च किए बिना ऐसे दूर करें दोष! Vastu Tips for home Vastu dosh for money

Edited By :   Modified Date:  April 11, 2023 / 04:35 PM IST, Published Date : April 11, 2023/4:35 pm IST

नई दिल्ली। Vastu Tips for home सभी सुख-सुविधाओं के बावजूद घर में कलह कलेश बना रहता है, जो कई तरह के समस्याएं पैदा करती है। ऐसा तभी होता है जब घर में वास्तु दोष का प्रभाव होता है। कहा जाता है कि घर में प्रत्येक स्थान किसी न किसी ग्रह से संबंध रखता है। इसलिए घर और घर की हर चीज वास्तु के अनुसार होनी चाहिए। घर का माहौल अच्छा रहे, सभी लोग प्रेम भाव से रहें और घर पर कभी धन-दौलत की कमी न हो, ऐसा भला कौन नहीं चाहता। लेकिन कभी-कभी तमाम प्रयासों के बावजूद ऐसा नहीं हो पाता। धन-संपत्ति का कोई अभाव ना होने के बावजूद भी घर पर अक्सर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं। परिवार के लोगों के बीच आपसी कड़वाहट होती है। ऐसे में घर की रौनक खत्म हो जाती है और उदासीनता छा जाती है। वास्तु जानकारों की मानें तो घर पर छोटी से बड़ी समस्याओं का कारण वास्तु दोष होता है। लेकिन अगर लाखों रुपये खर्च कर घर बनवाने के बाद वास्तु दोष का पता चले तो ऐसी हालत में क्या करना चाहिए।

Read More: इस IPL में कमाना चाहते हैं 1 करोड़ रुपए, Dream 11 में इस Trick से बनाएं टीम, फिर देखें कैसे होती है पैसों की बारिश

मुख्य द्वार

Vastu Tips for home घर के मुख्य द्वार से घर में खुशियां और समस्याएं दोनों आती हैं। इसलिए घर के मुख्य द्वार को हमेशा साफ-सुथरा रखें। यहां पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करें। एक नेम प्लेट भी लगाएं। ख्याल रखें कि ये नेम प्लेट काले रंग की न हो। मुख्य द्वार पर शनिवार को दीपक जलाना विशेष शुभ होता है।

Read More: धर्म की नाव पर सवार, कांग्रेस की लगेगी नैया पार, पार्टी को पुजारियों का सहारा 

लिविंग एरिया

इस स्थान से घर में आनंद और रिश्ते देखे जाते हैं। इस जगह को साफ-सुथरा रखकर आप अवसाद और तनाव से बच सकते हैं। इस स्थान पर हमेशा रोशनी रखें। यहां हल्की सुगंध की व्यवस्था भी करें। आप यहां फूल या फूलों के चित्र भी लगा सकते हैं। यहां जूते चप्पल कभी न रखें।

Read More: Janjgir Champa News: महिला डॉक्टर ने मितानिनों के साथ की ऐसी हरकत, कलेक्टर और CMHO से कर रहीं कार्रवाई की मांग 

घर की रसोई

इस स्थान से घर के लोगों का स्वास्थ्य देखा जाता है। यदि रसोई घर में सूर्य का प्रकाश आए तो ये बहुत ही उत्तम होता है। रसोई घर में चीजों को हमेशा व्यवस्थित रखें। यहां हर व्यक्ति को प्रवेश न करने दें।

Read More: विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, दिग्गज नेता ने किया राजनीतिक सन्यास का ऐलान!

बेडरूम

घर के इस स्थान से सुख और समृद्धि देखी जाती है। बेडरूम की दीवारों का रंग हमेशा हल्का रखें। हल्का हरा या गुलाबी रंग सर्वोत्तम होता है। बेडरूम में कभी टीवी न लगाएं। आप यहां हल्के संगीत की व्यवस्था कर सकते हैं। जहां तक संभव हो यहां खाने से बचें। बेडरूम में सूर्य के प्रकाश और हवा की पर्याप्त व्यवस्था रखें।

Read More: Janjgir Champa News: महिला डॉक्टर ने मितानिनों के साथ की ऐसी हरकत, कलेक्टर और CMHO से कर रहीं कार्रवाई की मांग 

बाथरूम

बाथरूम में किसी तरह का वास्तु दोष है तो आप नीली रंग की बाल्टी का प्रयोग करें। इससे वास्तु दोष दूर हो जाएगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक