BPL families will get yellow ration cards from new year

Ration Card: राशन कार्ड धारकों की बल्‍ले-बल्‍ले! इस महीने से यहां की सरकार देगी ये बड़ी सुविधा

BPL families will get yellow ration cards from new year 29 लाख बीपीएल परिवारों को नए साल पर पीले राशन कार्ड का तोहफा देने जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 03:10 PM IST, Published Date : December 19, 2022/3:10 pm IST

BPL families will get yellow ration cards: हरियाणा। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो यह खबर आपके लिए बेहद ही लाभदायक होगा। केंद्र और राज्‍य सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों को तमाम तरह की सुव‍िधाएं दी जाती हैं। पीएम क‍िसान गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को प्रत‍ि माह 5 क‍िलो गेहूं में मुफ्त दी जाती है। इसके अलावा राज्‍य सरकारों की तरफ से भी तमाम तरह की योजनाएं कार्ड धारकों के ल‍िए चलाई जा रही हैं।

Read more: प्रेग्नेंट पत्नी को धोखे से कर दिया HIV संक्रमित, फिर जो हुआ… जानकर खिसक जाएगी पैरों तले जमीन

29 लाख पर‍िवारों को मिलेंगे पीले राशन कार्ड

हरियाणा सरकार ने राज्‍य के 29 लाख बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले) परिवारों को नए साल पर पीले राशन कार्ड का तोहफा देने जा रही है। 29 लाख पर‍िवारों को नए पीले राशन कार्ड मि‍लने से उनकी बल्‍ले-बल्‍ले हो जाएगी। सभी लाभार्थ‍ियों को पीले कार्ड ऑनलाइन जारी क‍िये जाएंगे। हर‍ियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इन्‍हें एक क्‍ल‍िक के माध्‍यम से व‍ितर‍ित करेंगे। इसके अलावा सरकार ने बीपीएल कार्ड के ल‍िए सालाना न्यूनतम आय 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये कर दी है।

पहले साढ़े 11 लाख थे बीपीएल पर‍िवार

BPL families will get yellow ration cards: सरकार की तरफ से सालाना आमदनी का दायरा बढ़ाने से लाभार्थी पर‍िवारों की संख्‍या बढ़कर 28.93 लाख हो गई है। अभी तक प्रदेश में बीपीएल परिवारों की संख्या 11.50 लाख थी। बीपीएल के तहत आने वाले पर‍िवारों का एक बार फ‍िर से सर्वे कराने के ल‍िए मुख्‍यमंत्री ने आदेश जारी क‍िया था। इसके आधार पर नई ल‍िस्‍ट जारी की गई है। आपको बता दें सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पात्र पर‍िवारों को सरकार की तरफ से ‘अंत्योदय अन्न योजना परिवार’ और प्राथमिक परिवार श्रेणियों में बांटा गया है।

Read more: वहशी ​दरिंदों का शिकार बनी नाबालिग छात्रा, गैंगरेप के बाद की गई मासूम की निर्मम हत्या, आरोपी फरार 

PMGKAY के तहत राशन व‍ितरण का आख‍िरी महीना

अंत्योदय परिवारों को 35 किलो और बीपीएल, ओपीएच पर‍िवार को 5 किलो अनाज 2 रुपये प्रति किलो की दर से द‍िया जाता है। इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से स‍ितंबर में कोरोना महामारी के दौरान शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को द‍िसंबर तक जारी रखने का ऐलान क‍िया गया था। इस ह‍िसाब से केंद्र सरकार की तरफ से तहत राशन व‍ितरण का यह आख‍िरी महीना है। इस योजना के तहत प्रत्‍येक लाभार्थी को 5 क‍िलो गेहूं मुफ्त दी जाती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें