कोहली को पछाड़कर सबसे लंबे समय तक नंबर एक टी20 बल्लेबाज बने आजम |

कोहली को पछाड़कर सबसे लंबे समय तक नंबर एक टी20 बल्लेबाज बने आजम

कोहली को पछाड़कर सबसे लंबे समय तक नंबर एक टी20 बल्लेबाज बने आजम

: , June 29, 2022 / 03:39 PM IST

दुबई, 29 जून (भाषा) पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 बल्लेबाजी सूची में शीर्ष पर बरकरार रहने के साथ भारत के विराट कोहली को पछाड़कर सबसे लंबे समय तक टी20 अंतरराष्ट्रीय विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर रहने वाले बल्लेबाज बन गए।

कोहली पिछले दशक में 1,013 दिन तक दुनिया के नंबर एक टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज रहे थे लेकिन बाबर ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है।

अन्य बल्लेबाजों में भारत के इशान किशन को दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है लेकिन आयरलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में शानदार प्रदर्शन की बदौलत दीपक हुड्डा और संजू सैमसन ने रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है।

आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 में 26 और तीन रन की पारी खेलने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज किशन सातवें स्थान पर खिसक गए हैं। पहले मैच में 47 और दूसरे मैच में करियर का पहला शतक जड़कर भारत को चार रन की जीत दिलाने वाले हुड्डा 414 रन की लंबी छलांग के साथ 104वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दूसरे टी20 में 77 रन बनाने वाले सैमसन भी 144वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

भारत के खिलाफ 39 और नाबाद 64 रन बनाने वाले आयरलैंड के हैरी टेक्टर भी 55 स्थान के फायदे से 66वें स्थान पर हैं। रैंकिंग को भारत और आयरलैंड के बीच दो टी20 की श्रृंखला के बाद अपडेट किया गया है।

गेंदबाजों की सूची में भारत के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल 37वें से 33वें स्थान पर पहुंच गए जबकि पहले 45वें स्थान पर मौजूद आयरलैंड के मार्क एडेयर अब 43वें स्थान पर हैं।

टेस्ट रैंकिंग में जो रूट दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की घरेलू श्रृंखला खत्म होने के बाद अन्य खिलाड़ियों की रैंकिंग में काफी बदलाव हुआ है।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिशेल और टॉम ब्लंडेल के अलावा इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच ने लीड्स में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है।

श्रृंखला के तीनों टेस्ट में शतकीय साझेदारी करने वाले मिशेल और ब्लंडेल अब शीर्ष 20 बल्लेबाजों में शामिल हैं। 109 और 56 रन की पारी खेलने वाले मिशेल चार स्थान के फायदे से 12वें जबकि 55 और नाबाद 88 रन बनाने वाले ब्लंडेल 11 स्थान के फायदे से 20वें स्थान पर हैं।

तीसरे टेस्ट में 162 और नाबाद 71 रन बनाने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो 20 स्थान चढ़कर 21वें स्थान पर हैं। दूसरी पारी में 82 रन बनाने वाले ओली पोप तीसरे स्थान के फायदे से 49वें पायदान पर हैं।

इंग्लैंड ने तीसरा टेस्ट सात विकेट से जीतकर श्रृंखला 3-0 से जीती।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर गेंदबाजों की नवीनतम रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से 10वें स्थान पर हैं जबकि इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (एक स्थान के फायदे से 13वें) और जैक लीच (13 स्थान के फायदे से 25वें) की रैंकिंग में सुधार हुआ है।

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आलराउंडर की सूची में एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर है। उनकी जगह भारत के अनुभवी रविचंद्रन अश्विन ने ली है।

वेस्टइंडीज के काइल मायर्स आलराउंडर की सूची में तीन स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर हैं। वह बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए।

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड नवीनतम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में पहले ही नंबर एक गेंदबाज हेजलवुड ने श्रीलंका के खिलाफ अंतिम एकदिवसीय में 22 रन देकर दो विकेट चटकाए थे।

न्यूजीलैंड के मैट हेनरी दूसरे जबकि पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी का नंबर शीर्ष रैंकिंग वाले ट्रेंट बोल्ट के बाद आता है।

एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के कप्तान जो रूट दो स्थान के नुकसान से 12वें स्थान के साथ शीर्ष 10 से बाहर हो गए हैं। रूट और शाई होप संयुक्त 10वें स्थान पर हैं।

भाषा सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga