क्या अंतिम टी20 में उमरान मलिक और संजू सैमसन को मौका देगा भारत? |

क्या अंतिम टी20 में उमरान मलिक और संजू सैमसन को मौका देगा भारत?

क्या अंतिम टी20 में उमरान मलिक और संजू सैमसन को मौका देगा भारत?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : November 21, 2022/12:48 pm IST

नेपियर, 21 नवंबर (भाषा) भारत को अपने रवैये में आमूलचूल बदलाव करने की जरूरत है लेकिन एक बार फिर सवाल यही उठता है कि क्या टीम मंगलवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में उमरान मलिक और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को मौका देगी या नहीं।

टी20 विश्व कप में एक बार फिर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने के बाद संभावना थी कि भारत कुछ अन्य खिलाड़ियों को आजमाएगा लेकिन अगर दूसरे टी20 के टीम संयोजन को देखें तो संकेत मिलते हैं कि टीम शून्य से शुरुआत करने को लेकर झिझक रही है।

सूर्यकुमार यादव के शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन को छोड़ दें तो भारतीय टीम को रविवार को एक बार फिर 160 रन का स्कोर खड़ा करने में जूझना पड़ता जो ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्व कप की याद दिलाता है जहां भारतीय टीम बड़े स्कोर खड़े करने में विफल हो रही थी।

पावर प्ले में भारत का रवैया बड़ी चिंता का सबब है। दूसरे टी20 में शीर्ष क्रम में इशान किशन के साथ ऋषभ पंत को आजमाया गया लेकिन वांछित नतीजे नहीं मिले। पंत के स्तर को देखते हुए श्रृंखला के अंतिम मैच में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

सैमसन एक अन्य बल्लेबाज हैं जो तुरंत प्रभाव छोड़ सकते हैं लेकिन टीम उन्हें अंतिम एकादश में शामिल नहीं कर रही।

कप्तान हार्दिक पंड्या की मैच के बाद की टिप्पणी पर गौर करें तो उन्होंने कहा था कि प्रबंधन के तीसरे टी20 के लिए काफी बदलाव करने की संभावना नहीं है। पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था जबकि दूसरा मैच जीतकर भारत श्रृंखला में 1-0 से आगे है।

सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल भी पारी की शुरुआत करने के दावेदार हैं लेकिन टीम ने बाएं हाथ के दो बल्लेबाजों को पारी का आगाज करने के लिए चुना। संभावना है कि उन्हें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में ही मौका मिलेगा जो टी20 मुकाबलों के बाद खेली जाएगी।

पंड्या टीम में ऐसे और अधिक बल्लेबाजों को शामिल करने के इच्छुक हैं जो गेंदबाजी भी कर सकें और दीपक हुड्डा उन्हें ऐसा एक विकल्प देते हैं।

सबसे बड़ी निराशा हालांकि दूसरे टी20 में उमरान मलिक को शामिल नहीं करना रही। यह साबित हो चुका है कि टी20 क्रिकेट में भारत को एक तूफानी गेंदबाज की दरकार है और न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला जम्मू-कश्मीर के इस तेज गेंदबाज के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

इस साल तीन टी20 खेलने वाले उमरान को जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में शीर्ष टीम के खिलाफ खेलने के दबाव का सामना करने का मौका दिया जाना चाहिए था।

काफी समय बाद अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले युजवेंद्र चहल ने दिखाया कि आखिर क्यों उन्हें टीम में नियमित तौर पर शामिल होना चाहिए। कलाई के उनके साथी स्पिनर कुलदीप यादव को हालांकि शायद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में ही मौका मिले।

श्रृंखला गंवाने से बचने के लिए न्यूजीलैंड को यह मैच हर हाल में जीतना होगा लेकिन टीम कप्तान केन विलियमसन के बिना उतरेगी जो चिकित्सा कारणों से इस मुकाबले में नहीं खेलेंगे।

उनकी गैरमौजूदगी में टीम सलामी बल्लेबाज फिन एलेन और ग्लेन फिलिप्स पर और अधिक निर्भर होगी।

मेजबान टीम के गेंदबाजों ने दूसरे टी20 में डेथ ओवरों में काफी रन लुटाए और वे इसमें सुधार की कोशिश करेंगे। न्यूजीलैंड को साथ ही बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार को रोकने का तरीका भी ढूंढना होगा।

टीम इस प्रकार हैं:

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्युसन, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी (कप्तान), ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, मार्क चैपमैन।

भारत: हार्दिक पांड्या (कप्तान), ऋषभ पंत, इशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजे से शुरू होगा।

भाषा सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)