World Cup 2023 : वर्ल्ड कप से पहले BCCI का बड़ा फैसला, 10 स्टेडियम के लिए मंजूर किए 500 करोड़ रुपए, मिलेगी ये सुविधा

World Cup 2023 : BCCI ने इन सभी 10 स्टेडियम को तैयार करने के लिए 500 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। हर एक स्टेडियम को 50 करोड़ रुपए मिलेंगे।

  •  
  • Publish Date - July 1, 2023 / 09:17 AM IST,
    Updated On - July 1, 2023 / 09:17 AM IST

नई दिल्ली : World Cup 2023 : इस साल के आखिरी में क्रिकेट के महाकुंभ यानी वनडे वर्ल्ड कप भारत की मेजबानी में खेला जाएगा। वनडे वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। BCCI द्वारा जारी वर्ल्ड कप शेड्यूल के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। 5 अक्टूबर से 12 नवंबर के बीच 46 दिनों तक चलने वाले इस वर्ल्ड कप के दौरान फाइनल समेत कुल 48 मैच होंगे। सभी मुकाबले 10 वेन्यू पर खेले जाएंगे। बता दें कि BCCI ने इन सभी 10 स्टेडियम को तैयार करने के लिए 500 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें : शाहीन अफरीदी मैदान पर बनाए वर्ल्ड रिकार्ड, एक ही ओवर में लिए 4 विकेट 

इन तीन स्टेडियम में होंगे प्रैक्टिस मैच

World Cup 2023 : हर एक स्टेडियम को 50 करोड़ रुपए मिलेंगे। वर्ल्ड कप के सभी मैच हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में होने हैं। जबकि हैदराबाद के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक अभ्यास मैच खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें : आज से बदल जाएगी इन राशियों के जातकों की किस्मत, बनने जा रहा ये राजयोग, धन-प्रतिष्ठा के साथ इंक्रीमेंट का मिलेगा लाभ 

भारत में पहली बार होगा पूरा वर्ल्ड कप

क्रिकेट इतिहास में पहली बार पूरा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट भारत में हो रहा है। ऐसे में BCCI ने इस टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए अभी से कमर कस ली और अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। भारतीय बोर्ड ने सभी 10 स्टेडियम के इन्स्फ्रास्ट्रक्चर को वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी में तब्दील करने के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च करने की तैयारी कर ली है। इसके तहत हर एक स्टेडियम को सुधार के लिए 50-50 करोड़ रुपए मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : France Violence : धूं-धूं कर जल रहा फ्रांस, सड़कों पर तैनात है हजारों की संख्या में पुलिस तैनात, जानें क्या हुआ था उस रात 

वानखेड़े स्टेडियम में होंगे ये कार्य

World Cup 2023 : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया था। तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने फाइनल में श्रीलंका को शिकस्त देकर खिताब जीता था। अब करीब 12 साल बाद इसी मैदान पर फिर से वर्ल्ड कप मैच खेले जाएंगे। इन मुकाबलों के लिए स्टेडियम में कॉरपोरेट बॉक्स और टॉयलेट्स में सुधार किया जाएगा। साथ ही मैदान पर नई एलईडी लाइट्स भी लगाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें : Diamond League 2023: नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर बढ़ाया भारत का मान, जैवलिन थ्रो से गोल्ड पर साधा निशाना, फेंका 87,66 मीटर का थ्रो 

बाकी 9 स्टेडियम में होगा ये काम

– कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वर्ल्ड कप के कुल पांच मुकाबले खेले जाएंगे। इसमें 16 नवंबर को दूसरा सेमीफाइनल भी शामिल है। इन मैचों के लिए इस स्टेडियम में खिलाड़ियों की सुविधा के लिए ड्रेसिंग रूम को अपग्रेड किया जाएगा।

– राजधानी दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अभी टिकट सिस्टम, फैन्स की सीट और टॉयलेट को लेकर समस्या जारी है। इसके चलते वर्ल्ड कप 2023 से पहले इन सभी समस्याओं को दूर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज अनेक शहरी योजनाओं के विस्तार का करेंगे शुभारंभ, यहां देखें पूरा शेड्यूल 

– लखनऊ के इकाना स्टेडियम में IPL 2023 के कुछ मैच हुए थे। तब यहां पिच काफी स्लो थी. जिस पर बल्लेबाजी करना बेहद मुश्किल दिख रहा था। अब इस मैदान पर वर्ल्ड कप को देखते हुए नई पिचों का निर्माण किया जाएगा।

World Cup 2023 : – चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में भी LED लाइट्स लगाई जाएंगी। साथ ही लाल मिट्टी की दो पिच तैयार करने पर भी काम किया जाएगा। यहां स्टेडियम में भी 5 मैच होंगे। इसमें 8 अक्टूबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला जाना है।

– धमर्शाला के खूबसूरत स्टेडियम में 6000 मीटर पाइप बिछाकर पानी बाहर निकालने वाला ड्रेनेज सिस्टम तैयार किया जा रहा है। स्कॉटलैंड की एक प्रयोगशाला में टेस्ट की गई नदी की रेत और बजरी का उपयोग आउटफील्ड पर किया गया है।

यह भी पढ़ें : Rule Changes From July 2023: आज से होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, सीधे आपके जेब पर पड़ेगा असर 

– पुणे के खुले स्टेडियम में वर्ल्ड कप से पहले ज्यादातर हिस्सों में छत का निर्माण किया जाएगा। जबकि सा सुथरे टॉयलेट, अच्छी सड़क और पार्किंग स्पेस पर भी काम किया जाएगा। बाकी लाइट्स पर भी थोड़ा काम होना है।

– बीसीसीआई बाकी 7 वेन्यू अहमदाबाद, बेंगलुरु और हैदराबाद को भी 50-50 करोड़ रुपए देगी। यहां मैनेजमेंट छोटी-छोटी समस्याओं पर काम करके वर्ल्ड कप के लिए इन स्टेडियम में शानदार बनाना चाहेगा। बता दें कि वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें : Rajnath Singh In Chhattisgarh Visit: आज छत्तीसगढ़ आएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नक्सल प्रभावित जिले में जनसभा को करेंगे संबोधित 

ये है भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

World Cup 2023 : 8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया , चेन्नई
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली
15 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs क्वालिफायर 2, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
11 नवंबर vs क्वालिफायर 1 , बेंगलुरु

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें