1 फेफड़े से ले रही सांस, फिर भी कोरोना को दी मात.. 50 तक गिर चुका था ऑक्सीजन लेवल.. सिमी के जीवन जीने का जज्बा बन रहा मिसाल | Breathing from 1 lung, yet defeated Corona.. Oxygen level had fallen to 50

1 फेफड़े से ले रही सांस, फिर भी कोरोना को दी मात.. 50 तक गिर चुका था ऑक्सीजन लेवल.. सिमी के जीवन जीने का जज्बा बन रहा मिसाल

1 फेफड़े से ले रही सांस, फिर भी कोरोना को दी मात.. 50 तक गिर चुका था ऑक्सीजन लेवल.. सिमी के जीवन जीने का जज्बा बन रहा मिसाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : June 26, 2021/6:16 am IST

इंदौर, मध्यप्रदेश। इंदौर की 12 साल की सिमी के जीवन जीने का जज्बा लोगों के लिए मिसाल बन रहा है। सिमी के पास एक ही फेफड़ा है। जन्म से ही उसका एक हाथ नहीं है। जिंदा रहने के लिए वह हर रोज एक-एक सांस के लिए लड़ती है। 4 साल से हर रात उसे ऑक्सीजन लगती है, लेकिन उसके हौसले के आगे कोरोना भी पस्त हो गया है। एक समय उसका ऑक्सीजन लेवल 50 पर पहुंच गया, पर उसने हार नहीं मानी। 

पढ़ें- आधार से पैन लिंक कराने की समय सीमा बढ़ी, अब की बार चूके.. तो ब्याज …

जिंदगी भर ऑक्सीजन लेनी होगी
सिमी देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल (डीडब्ल्युपीएस, शिप्रा) में 7वीं क्लास में पढ़ती है। उसे जीने के लिए जिंदगी भर ऑक्सीजन लेनी होगी। ज्यादा दिक्कत होने पर कई बार उसे बायपेप भी लगाया जाता है।

पढ़ें- इस एक्टर का 16 की उम्र में 150 किलो हो गया था वजन, पैरेंट्स की तलाक बनी थी वजह.. लेकिन आज है गजब का फिटनेस

शहर की सांघी कॉलोनी में रहने वाले इलेक्ट्रिक व्यवसायी अनिल दत्त की सिमी (12) दूसरे नंबर की बेटी है। 2008 में सिमी गर्भ में थी, तब अस्पताल में सोनोग्राफी हुई थी। डॉक्टर्स ने रिपोर्ट में सब कुछ अच्छा बताया था, लेकिन 2009 में जब सिमी का जन्म हुआ, तो परिवार में मायूसी छा गई। उसका बायां हाथ नहीं था। रीढ़ की हड्‌डी और किडनी अविकसित थी और फिर 8 साल बाद एक फेफड़ा भी पूरी तरह सिकुड़ गया।

पढ़ें- डेल्टा+ वेरिएंट को लेकर हेल्थ सेक्रेटरी ने 8 राज्य…

फेफड़ा सिकुड़ने की वजह से सिमी का ऑक्सीजन लेवल 60 तक पहुंच जाता है। उसे हर रोज रात में ऑक्सीजन लगाई जाती है। जब कोरोना संक्रमण फैला तो माता-पिता ने उसका बहुत ध्यान रखा, लेकिन कुछ समय बाद मां अंजू संक्रमण की चपेट में आ गई। कुछ दिन बाद सिमी भी संक्रमित हो गई। वह एसिम्प्टोमेटिक (सामान्य लक्षण) थी। तब उसका ऑक्सीजन लेवल 50 तक चला गया था।

पढ़ें- बच्चे कुदरत की देन हैं, रुकावट डालने का हक किसी को …

इस दौरान परिवार ने डॉ. मुथीह पैरियाकुप्पन (अब चेन्नई में) से कंसल्ट किया। घर में ही बच्ची को बायपेप और ऑक्सीजन लगाई। कई दिनों तक वह इसी स्थिति में रही, लेकिन उसने हौसला नहीं हारा और 12 दिन बाद कोरोना से भी जंग जीत ली। फिर उसने डॉक्टर के बताए अनुसार एक्सरसाइज भी शुरू की है। अब स्थिति यह है कि कई बार उसे ऑक्सीजन और बायपेप की जरूरत होती है, लेकिन उसका हौसला बरकरार है।

 

 
Flowers