डेल्टा+ वेरिएंट को लेकर हेल्थ सेक्रेटरी ने 8 राज्यों को भेजी चिट्ठी, जीनोम सिक्वेंसिंग के मांगे सैंपल, फौरन कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश | Health Secretary sent letter to 8 states regarding Delta+ variant

डेल्टा+ वेरिएंट को लेकर हेल्थ सेक्रेटरी ने 8 राज्यों को भेजी चिट्ठी, जीनोम सिक्वेंसिंग के मांगे सैंपल, फौरन कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश

डेल्टा+ वेरिएंट को लेकर हेल्थ सेक्रेटरी ने 8 राज्यों को भेजी चिट्ठी, जीनोम सिक्वेंसिंग के मांगे सैंपल, फौरन कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : June 26, 2021/5:24 am IST

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शुक्रवार देर शाम 8 राज्यों को चिट्ठी लिखकर जांच और जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने के निर्देश दिए हैं।

पढ़ें- बच्चे कुदरत की देन हैं, रुकावट डालने का हक किसी को नहीं.. सपा सांसद शफीकुर्रहमान का बयान

इसके साथ ही राज्यों से यह भी कहा गया है कि जिन जिलों में डेल्टा प्लस के केस मिले हैं, वहां तत्काल प्रभाव से कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं। देश में तेजी से फैल रहे कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है।

पढ़ें- साथी के ढेर होने के बाद छिपा था आतंकी, सेना के जवान…

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2 दिन पहले मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और केरल को अलर्ट जारी किया था। भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक कंसोर्टिया के हालिया निष्कर्षों के आधार पर महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश को इस वैरिएंट से सतर्क रहने की सलाह दी गई।

पढ़ें-कोविशील्ड और कोवैक्सीन कोरोना के अल्फा, बीटा, गामा,…

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जिन 8 राज्यों को चिट्ठी लिखी गई है उसमें राजस्थान, कर्नाटक, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु शामिल हैं।

पढ़ें- ‘सर्किट’ ने अस्पताल की नर्स से की थी शादी, 18 साल ब…

इससे पहले शुक्रवार को ही ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि डेल्टा प्लस वैरिएंट अभी 12 देशों में मौजूद है। देश में अब तक 11 राज्यों में 50 मामलों की पहचान की गई है।