Electricity Price hike

प्रदेश की जनता को लगेगा 440 वोल्ट का झटका, अगले महीने बढ़ जाएंगे बिजली के दाम!

Electricity Price In Up: यूपी में रहने वालों के ल‍िए आई बुरी खबर, जून में इतने बढ़ जाएंगे ब‍िजली के रेट, नोइडा में सुनवाई हुई पूरी

Edited By :   Modified Date:  May 1, 2023 / 04:09 PM IST, Published Date : May 1, 2023/4:09 pm IST

Electricity Price hike: जहां एक तरफ जनता महंगाई की मार झेल रही तो अब प्रदेश की जनता को एख और महंगाई का झटका लगने जा रहा है। दरअसल, उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग (UPERC) जून के पहले हफ्ते तक संशोधित बिजली दर की घोषणा कर सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक यूपी पावर कॉपोर्रेशन लिमिटेड (UPPCL) द्वारा पेश किए गए नए बिजली टैरिफ ने ग्राहकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए 23 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। शहरी घरेलू ग्राहकों के लिए, निगम ने लगभग 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। आयोग ने 2018-19 से बिजली दरों में संशोधन नहीं किया है।

28 अप्रैल को नोएडा में हुई सुनवाई

Electricity Price hike: यूपीईआरसी (UPERC) ने सभी वितरण कंपनियों में जन सुनवाई पूरी कर ली है। पिछली सुनवाई 28 अप्रैल को नोएडा में हुई थी। सूत्रों ने कहा कि आयोग अब व‍िभ‍िन्‍न डिस्कॉम को उनकी प्रतिक्रिया लेने के लिए सार्वजनिक आपत्तियों की एक रिपोर्ट भेजेगा। इसके बाद औपचारिक रूप से टैरिफ की घोषणा करने से पहले हितधारकों की सभी टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए आयोग टैरिफ का विश्लेषण करेगा।

एक महीने का समय लगने की उम्मीद

Electricity Price hike: एक अधिकारी ने कहा, इसमें एक महीने का समय लगने की उम्मीद है। आयोग उम्मीद के मुताबिक जून के पहले सप्ताह तक टैरिफ की घोषणा कर सकेगा। सूत्रों ने कहा कि यूपीपीसीएल ने ताप विद्युत संयंत्रों की बढ़ती परिचालन लागत पर प्रकाश डाला है। यहां इस्तेमाल होने वाले कोयले की कीमत बढ़ गई है। यूपीपीसीएल ने न केवल बिजली यूनिट चार्ज में वृद्धि का प्रस्ताव दिया है, बल्कि फिक्स चार्ज को भी 10 से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है।

ये भी पढ़ें- “मैं हिन्दू हूँ पर बेफकूफ नहीं हूं…” जानें पूर्व सीएम ने क्यों कही ऐसी बात

ये भी पढ़ें- Jio का अब तक का सबसे धांसू प्लान, 11 महीने के लिए डेटा और Unlimited Calling, जानें किसे मिलेगा इसका लाभ

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें