5.0 magnitude earthquake hits Hawaii's Mauna Loa volcano

दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी के फटने से कांप उठे लोग, महसूस किए गए भूकंप के झटके

earthquake hits Hawaii : दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी के फटने से कांप उठे लोग, महसूस किए गए भूकंप के झटके

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : October 15, 2022/9:29 am IST

होनोलूलू। earthquake in US : अमेरिका के हवाई प्रांत में दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी मौना लोआ में शुक्रवार को 5.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ज्वालामुखी ‘‘बहुत ज्यादा अशांत’’ है।

यह भी पढे़ं :  बस ने वाहन को मारी टक्कर, एक व्यक्ति की मौत, दो गंभीर रुप से घायल… 

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार, ज्वालामुखी में सिलसिलेवार ढंग से भूकंप आया और भूकंप के बाद भी हल्के झटके महसूस किए गए। यूएसजीएस के मुताबिक, सबसे जबरदस्त 5.1 तीव्रता के भूकंप से 24 सेकंड पहले 4.6 तीव्रता का भूकंप आया।

यह भी पढ़ें : विदाई से पहले उत्पात मचा रहा मानसून, कई राज्यों में निर्मित हुई बारिश का अलर्ट जारी, IMD ने जारी किया अलर्ट

earthquake in US :  हवाई ज्वालामुखी पर्यवेक्षक ने एक बयान में बताया कि सबसे अधिक तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र पहाला के दक्षिण में एक राजमार्ग के नीचे था। हवाई काउंटी मेयर मिच रोथ ने बताया कि अभी किसी बड़े नुकसान या किसी के घायल होने की खबर नहीं है। उन्होंने बाद में बताया कि पहाला में मामूली नुकसान हुआ है, लेकिन उन्होंने इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी।

यह भी पढ़ें : MP Teachers Recruitment 2022: शिक्षकों के लिए खुशखबरी! प्रदेश में होगी 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती

मौना लोआ में अभी ज्वालामुखी फटा नहीं है और इसके इस समय फटने का कोई संकेत भी नहीं है। वैज्ञानिक ज्वालामुखी पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया कि अभी हवाई में सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

 

और भी है बड़ी खबरें…