स्पेन के ला पाल्मा ज्वालामुखी से लावा निकलने पर 800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा

स्पेन के ला पाल्मा ज्वालामुखी से लावा निकलने पर 800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा

Edited By: , October 13, 2021 / 05:59 PM IST

एरीडेन (स्पेन), 13 अक्टूबर (एपी) स्पेन के केनेरी द्वीप पर ला पाल्मा ज्वालामुखी में हाल में विस्फोट होने के बाद लावे का प्रवाह नयी दिशा में होना शुरू हो गया है, जिससे अटलांटिक महासागर की ओर अन्य इलाकों को भी खतरा पैदा हो गया है।

ज्वालामुखी से निकल रहे लावे के नयी दिशा में फैलने और उसके संभावित मार्ग में द्वीप के निवासियों के घर पड़ने की आशंका के मद्देनजर अधिकारियों ने तटीय शहर लोस लियानोस डे एरीडेन के एक हिस्से से करीब 800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का मंगलवार को आदेश दिया था।

ज्वालामुखी में 19 सितंबर को शुरूआती विस्फोट होने के बाद करीब 6,000 लोगों को कुछ ही घंटों के अंदर क्षेत्र से हटा दिया गया था।

मंगलवार को ज्वालामुखी वैज्ञानिकों ने अधिकारियों को सलाह दी कि लावे का एक नया प्रवाह पहले खाली कराये गये क्षेत्र के बाहरी इलाके के निर्जन इलाके की ओर बढ़ रहा है।

एरीडेन की मेयर मारिया गार्सिया ने स्पेनिश सरकारी प्रसारक टीवीई को बताया कि पड़ोस का एक हिस्सा पहले ही खाली कराया जा चुका है, लेकिन नये सिरे से लावा निकलने के चलते इस क्षेत्र को भी खाली कराना आवश्यक था।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज बुधवार को द्वीप का दौरा करेंगे, जो ज्वालामुखी विस्फोट के बाद से उनकी चौथी यात्रा होगी।

लावे से 1,400 से अधिक मकान नष्ट हो गये हैं। हालांकि, इससे किसी की जान नहीं गई है।

एपी

सुभाष नरेश

नरेश