चीन की सेना ने ताइवान के करीब अब तक का अपना सबसे बड़ा अभ्यास समाप्त किया |

चीन की सेना ने ताइवान के करीब अब तक का अपना सबसे बड़ा अभ्यास समाप्त किया

चीन की सेना ने ताइवान के करीब अब तक का अपना सबसे बड़ा अभ्यास समाप्त किया

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 08:21 PM IST, Published Date : May 25, 2024/8:21 pm IST

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग, 25 मई (भाषा) चीन की सेना ने ताइवान के निकट अपना दो दिवसीय संयुक्त अभ्यास खत्म कर लिया है, जिसे समृद्ध स्व-शासित द्वीप के करीब आयोजित सबसे बड़ा सैन्यभ्यास कहा जा रहा है।

ताइवान पर चीन अपनी मुख्य भूमि का हिस्सा होने का दावा करता है।

बृहस्पतिवार और शुक्रवार को किया गया यह सैन्यअभ्यास ताइवान के नए राष्ट्रपति लाइ चिंग-ते की उस टिप्पणी के प्रतिशोध में आयोजित किया गया, जिसमें उन्होंने द्वीप पर बीजिंग के संप्रभुता के दावों को खारिज कर दिया था और चीन की जन मुक्ति सेना (पीएलए) की सत्ता पर कब्जा करने की क्षमता को चुनौती दी थी।

चीन ताइवान को एक विद्रोही प्रांत के रूप में देखता है जिसे मुख्य भूमि के साथ फिर से एकीकृत किया जाना चाहिए भले ही इसके लिए बल का इस्तेमाल करना पड़े।

सैन्य अभ्यास खत्म होने को लेकर आधिकारिक रूप से हालांकि कोई टिप्पणी नहीं की गई लेकिन पीएलए के पूर्वी थिएटर कमांड के चीनी सोशल मीडिया ‘वीचैट’ के अकाउंट ने शनिवार को कहा कि अभ्यास बृहस्पतिवार से दो दिनों तक चलेगा।

इसमें कहा गया है कि भूमि, नौसेना, वायु सेना और मिसाइल बलों द्वारा किए गए अभ्यास “ताइवान के अलगाववादियों” के लिए “सजा” और हस्तक्षेप तथा उकसावे पर आमादा बाहरी ताकतों के लिए “गंभीर चेतावनी” है।

भाषा प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)