डायना साक्षात्कार मामला: बीबीसी के पूर्व प्रमुख ने नेशनल गैलरी के बोर्ड अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

डायना साक्षात्कार मामला: बीबीसी के पूर्व प्रमुख ने नेशनल गैलरी के बोर्ड अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

Edited By: , May 22, 2021 / 04:10 PM IST

लंदन, 22 मई (एपी) टोनी हॉल ने शनिवार को ब्रिटेन की नेशनल गैलरी के बोर्ड अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। हॉल तब बीबीसी समाचार एवं समसामयिक मामलों के निदेशक थे, जब ब्रिटेन के सार्वजनिक प्रसाणकर्ता ने 1995 में राजकुमारी डायना का सनसनीखेज साक्षात्कार किया था।

हॉल बाद में बीबीसी में शीर्ष पद तक पहुंचे। हॉल की हाल में आयी एक रिपोर्ट में काफी आलोचना की गई। पत्रकार मार्टिन बशीर ने उक्त साक्षात्कार कैसे किया था इसको लेकर की गई जांच में पारदर्शिता नहीं बरतने को लेकर उक्त रिपोर्ट में हॉल की आलोचना की गई है।

हॉल ने एक बयान में कहा कि गैलरी में उनकी उपस्थिति से संस्थान प्रभावित होगा, जिसकी वह काफी परवाह करते हैं।

हॉल ने कहा, ‘‘जैसा कि मैंने दो दिन पहले कहा था, मुझे 25 साल पहले की घटनाओं के लिए बहुत खेद है और मेरा मानना ​​​​है कि नेतृत्व का मतलब जिम्मेदारी लेना है।’’

सेवानिवृत्त न्यायाधीश जॉन डायसन की बृहस्पतिवार को प्रकाशित 126 पृष्ठों की रिपोर्ट में पाया गया कि बीबीसी की आंतरिक जांच में बशीर के ‘‘धोखेबाज व्यवहार’’ को छुपाया गया था, जिसे एक पत्रकार के रूप में तब बहुत कम लोग जानते थे, जब उन्होंने डायना का साक्षात्कार किया था।

बीबीसी को भी इसको लेकर भी सवालों का सामना करना पड़ा है कि बशीर को 2016 में प्रसारणकर्ता के धार्मिक मामलों के संवाददाता के रूप में फिर से क्यों नियुक्त किया गया।

डायना के पुत्रों राजकुमार विलियम और राजकुमार हैरी ने रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद से बीबीसी की आलोचना करते हुए कहा कि 1995 के साक्षात्कार और दो साल बाद एक सड़क दुर्घटना में उनकी मां की मौत के बीच एक सीधा संबंध था क्योंकि उस समय पपराजी द्वारा उनका और उसके एक साथी का पीछा किया जा रहा था।

डायना के भाई चार्ल्स स्पेंसर द्वारा इस शिकायत के बाद बीबीसी ने जांच गठित की थी कि बशीर ने डायना को साक्षात्कार देने के वास्ते मनाने के लिए झूठे दस्तावेजों और अन्य कपटपूर्ण रणनीति का इस्तेमाल किया था।

उस साक्षात्कार में डायना ने कहा था कि राजकुमार चार्ल्स के साथ उनका विवाह असफल हो गया है क्योंकि वह अभी भी अपनी पूर्व प्रेमिका कैमिला पार्कर बाउल्स से प्यार करते हैं।

भाषा अमित दिलीप

दिलीप