इथियोपिया ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से प्रतिबंधों से दूर रहने को कहा |

इथियोपिया ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से प्रतिबंधों से दूर रहने को कहा

इथियोपिया ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से प्रतिबंधों से दूर रहने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : September 26, 2021/10:05 am IST

संयुक्त राष्ट्र, 26 सितंबर (एपी) इथियोपिया ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से प्रतिबंधों से दूर रहने और उसके टिग्रे क्षेत्र में युद्ध में हस्तक्षेप से बचने तथा अफ्रीकी संघ को सभी पक्षों को एक साथ लाने पर काम करने देने का आह्वान किया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में विश्व नेताओं की बैठक में इथियोपिया के उपप्रधानमंत्री देमेके मेकोनेन ने 10 महीने के युद्ध में अपने देश के रवैये का बचाव किया। उन्होंने कहा, ‘‘दंडात्मक उपायों ने कभी भी स्थितियों या संबंधों में सुधार लाने में मदद नहीं की है।’’

उनकी यह टिप्पणी ऐसे वक्त आयी है जब 10 दिन पहले ही अमेरिका ने धमकी दी थी कि अगर प्रधानमंत्री आबे अहमद और अन्य नेताओं ने लड़ाई को रोकने के लिए जल्द कदम नहीं उठाए तो उन पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

मेकोनेन ने कहा, ‘‘हमारे मित्रों के सहयोग और चिंताओं का स्वागत है लेकिन हम सार्थक रुख अपनाने, विश्वास और समझ बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हैं।’’ बहरहाल, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन ने इस पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है।

आबे और टिग्रे निवासियों के बीच राजनीतिक टकराव शुरू होने के बाद नवंबर में टिग्रे में लड़ाई शुरू हुई। टिग्रे निवासी लंबे समय से राष्ट्रीय सरकार में वर्चस्व रखते रहे हैं। इस लड़ाई से भुखमरी का संकट पैदा हो गया है, अफ्रीका में दूसरी सबसे घनी आबादी वाले देश में अस्थिरता का खतरा पैदा हो गया है और पड़ोसी एरिट्रिया के साथ शांति करने के लिए नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित होने के दो साल बाद आबे की छवि को झटका लगा है। एरिट्रिया ने टिग्रे में इथियोपिया के पक्ष में लड़ाई लड़ी।

अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि इथियोपियाई बलों ने खाद्य और अन्य सहायता सामग्री लेकर जाने वाले ट्रकों को रोक दिया है। सैकड़ों लोग भूख के कारण मर गए हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय का कहना है कि सभी पक्षों ने दुर्व्यवहार किए हैं।

एपी गोला सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)