ईरान परमाणु वार्ता में समझौता होने की उम्मीद : शीर्ष ईयू राजनयिक

ईरान परमाणु वार्ता में समझौता होने की उम्मीद : शीर्ष ईयू राजनयिक

: , May 13, 2022 / 05:08 PM IST

वीसेनहॉस (जर्मनी), 13 मई (एपी) यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेफ बोरेल ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरान के साथ परमाणु कार्यक्रम पर रूकी बातचीत किसी समझौते तक पहुंच सकती है।

उल्लेखनीय है कि ईरान और दुनिया के अन्य देशों के बीच ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर हो रही बातचीत पर गतिरोध बना हुआ है। ईरान ने मांग की है कि अमेरिका उसके अर्धसैनिक बल रिवोल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठनों की सूची से बाहर करे।

जर्मनी में दुनिया की सबसे प्रमुख सात अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी-7 की बैठक से इतर बातचीत करते हुए ईयू की विदेश नीति के उच्च प्रतिनिधि बोरेल ने बताया कि ईयू का राजदूत इस सप्ताह बातचीत करने के लिए तेहरान गया था और ‘‘ वहां बातचीत उम्मीद से बेहतर हुई।’’

उन्होंने कहा, ‘‘रिवोल्यूशनरी गार्ड को लेकर असहमति की वजह से बातचीत करीब दो महीने से रुकी हुई है। इस तरह के मुद्दों का समाधान एक रात में नहीं होता, लेकिन यह कह सकते हैं कि बातचीत बाधित हो गई थी और अब उन्होंने खोल दिया है।’’

बोरेल ने कहा, ‘‘इसका अभिप्राय है कि समझौते पर पहुंचने की उम्मीद है।’’

ईयू राजदूत एनरिक मोरा ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें और उनके सहयोगियों को तेहरान से ब्रसेल्स् जाने के दौरान फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे पर कुछ समय के लिए हिरासत में लिया गया था जो राजनयिक नियमों का उललंघन है।

एपी धीरज उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)